Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

60 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिका रसीला फल

                                                     नाशपाती के दाम में उछाल, बागवान बागबाग

कुल्लू,ब्यूरो रिपोर्ट 

 जिले की सब्जी मंडियों में नाशपाती के दाम एक सप्ताह से टिके हुए हैं। हालांकि, कीमत बढ़ने से नाशपाती के उत्पादकों के चेहरों पर फिर रौनक आई है। दो सप्ताह पहले नाशपाती की कीमत में भारी गिरावट आने से बागवानों को आर्थिक नुकसान-झेलना पड़ा था लेकिन पिछले एक सप्ताह से दाम 60 रुपये के आसपास बने हुए हैं। 

बुधवार को भी नाशपाती बंदरोल सब्जी मंडी में 60 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिकी, जिससे बागवानों को राहत मिली है।रविवार को बंदरोल सब्जी मंडी में ए श्रेणी की नाशपाती की 67 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बोली लगी थी। गौरतलब है कि कुल्लू में इन दिनों नाशपाती का सीजन चरम पर है। घाटी के बागवान अनूप भंडारी, इंद्र राणा, महेश, चमन ठाकुर, अशोक आदि ने कहा कि इस समय निचले क्षेत्रों में नाशपाती अब कम रह गई है। लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों से नाशपाती काफी अधिक मात्रा में सब्जी मंडियों में पहुंच रही है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फलों का आकार और गुणवत्ता काफी अच्छी है। लिहाजा, बागवानों को आने वाले दिनों में बेहतर दाम मिलने की उम्मीद है।

 बंदरोल आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष नारायण ठाकुर ने कहा कि सब्जी मंडी में बुधवार को बढ़िया किस्म की वार्टलेट नाशपाती 60 रुपये प्रतिकिलो बिकी। सदर फल एवं सब्जी उत्पादक संगठन के अध्यक्ष लाल चंद ठाकुर ने कहा कि बागवान सब्जी मंडियों में उचित तरीके से फलों की ग्रेड करके भेजें और फलों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें।सब्जी मंडी बंदरोल और भुंतर सहित जिले की अन्य मंडियों में नाशपाती फल के बागवानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। गत सप्ताह नाशपाती 45 रुपये प्रतिकिलो बिक रही थी लेकिन अब 15 रुपये का कीमतों में इजाफा हो गया है। इससे बागवानों को आर्थिक लाभ होगा।






Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका