Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कश्मीर में तापमान में वृद्धि हुई लेकिन न्यूनतम तापमान अब भी शून्य से नीचे

                                        हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीतलहर

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल व उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। सुबह और शाम को गलन भरी ठंड है। केदारनाथ, बदरीनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री में मंगलवार दोपहर बाद से ही बर्फबारी शुरू हो गई। फूलों की घाटी, हेमकुंड साहिब, तुंगनाथ, मद्महेश्वर, हर्षिल आदि क्षेत्र भी बर्फ से ढक गए हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को पहाड़ों पर बारिश का अनुमान जताया है। केदारनाथ धाम में तापमान माइनस 7 तक पहुंच गया है।कश्मीर में तापमान में वृद्धि हुई लेकिन न्यूनतम तापमान अब भी शून्य से नीचे है।

श्रीनगर में भी सोमवार की सुबह इस मौसम की सबसे सर्द रही। न्यूनतम तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मध्य और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में दिसंबर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को दिन भर हल्के बादल छाए रहने के साथ धूप खिली। कुल्लू और लाहौल घाटी में सोमवार देर रात से लेकर मंगलवार सुबह नौ बजे तक मौसम खराब रहा। रोहतांग के साथ बारालाचा, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा सहित ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी हुई है। मौसम के बदले तेवरों के बीच सैलानियों ने भी यहां का रुख किया और बर्फ में खूब मस्ती की। इसके अलावा सिस्सू व नोर्थ पोर्टल में भी भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे है। नए साल और क्रिसमस के जश्न को लेकर कुल्लू व लाहौल के पर्यटन में गति मिलने की उम्मीद है। 

उधर, चंबा-बैरागढ़-किलाड़ वाया साच पास मार्ग पर सोमवार सुबह हल्की बर्फबारी हुई। जनजातीय क्षेत्र पांगी की ऊपरी चोटियों सुसार हिल्स, हुड़ान भुटोरी, चस्क भुटोरी, सुराल भुटोरी, कुमार भुटोरी, हिलुटवान भुटोरी में 10.16 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई हैं। जिससे निचले क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गया है। तो वहीं, कबायली क्षेत्र भरमौर की ऊपरी चोटियों मणिमहेश, कुगति, कवारसी में भी हल्की बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप रहा। मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 22.7, सोलन में 19.5, सुंदरनगर में 19.2, कांगड़ा में 18.4, धर्मशाला में 18.0, नाहन में 17.5, मंडी में 16.8, चंबा में 15.5, शिमला में 13.4, मनाली में 12.3, कल्पा में 4.2 और केलांग में 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।


Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका