Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बर्ड फ्लू को लेकर प्रदेश भर में अलर्ट

                                        वहीं इस मौसम में परिदों में बर्ड फ्लू फैलने की भी आंशका रहती है

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

कांगड़ा के पौंग डैम और बिलासपुर की गोबिंद सागर झील समेत सुखना झील में प्रवासी पक्षियों ने पहुंचना शुरू कर दिया है। वहीं इस मौसम में परिदों में बर्ड फ्लू फैलने की भी आंशका रहती है। इसके लिए जिला पशुपालन विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। खंड व जिला स्तर पर रैपिड एक्शन टीमों का भी गठन कर दिया है।

इसके अलावा जिले के पोल्ट्री फार्मों को भी अलर्ट पर रखा गया है। हालांकि अभी तक बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। लेकिन विभाग सुरक्षा को लेकर पहले ही अलर्ट हो गया है। पशुपालन विभाग ने लोगों से अपील की है कि यदि किसी पक्षी की प्राकृतिक रूप से मौत हुई है, तो इसकी सूचना विभाग को दें।

जानकारी के अनुसार प्रदेश में सर्दी के मौसम में विदेशी परिंदे जिला कांगड़ा के पौंग झील समेत अन्य कई क्षेत्रों में पहुंचे हैं। कुछ वर्ष पूर्व भी पौंग झील में संदिग्ध हालात में विदेशी परिंदे मृत पाए गए थे।जिनमें नए वायरस फ्लू एबियन इंफ्लूएंजा वायरस के लक्षण पाए गए थे, जोकि पहले के बर्ड फ्लू में पाए जाने वाले वायरस की अपेक्षा काफी घातक है।  उधर, पशुपालन विभाग जिला सोलन के उपनिदेशक डॉ. अशोक सैनी ने बताया कि जिले में अलर्ट कर दिया है। हाल में भी जिले से 113 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।




Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका