Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रदेश में 22 और 23 दिसंबर को बारिश-बर्फबारी के आसार

                                                      कुकुमसेरी में शून्य से 8 डिग्री नीचे लुढ़का पारा

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

प्रदेश ठंड की चपेट में आ गया है। सोमवार रात सात जगहों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे लुढ़क गया। कुकुमसेरी में सबसे ज्यादा -8.6 तक पारा गिर गया। इससे प्रदेश में सुबह और शाम के समय ज्यादा ठंड महसूस की जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव आने का पूर्वानुमान है।

प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों किन्नौर, लाहौल-स्पीति, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कई क्षेत्रों में 22 और 23 दिसंबर को बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 21 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। 24 दिसंबर से भी धूप खिली रहने का पूर्वानुमान है।राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मंगलवार को मौसम साफ रहा। सोमवार रात प्रदेश में सात जगह का न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान में कमी से सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ गई है। मंडी, कांगड़ा, बिलासपुर के कुछ क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय कोहरा भी पड़ रहा है।इससे कई जगह वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 22 दिसंबर को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे उच्च पर्वतीय जिलों में कुछ जगह बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा प्रदेश के मध्य पर्वतीय जिलों में बारिश के आसार हैं। ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 25 दिसंबर तक मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है।

स्पीति के लोसर गांव से 40 किलोमीटर दूर काजा मनाली सड़क पर दो दिन से फंसे पांच पर्यटकों को प्रशासन ने स्थानीय युवकों की मदद से मंगलवार को रेस्क्यू कर लिया। प्रशासन को सूचना मिली थी कि 17 दिसंबर को एक फॉर्च्यूनर गाड़ी लोसर से मनाली के लिए गई थी। स्थानीय लोगों ने गाड़ी के सवार लोगों को जाने से रोकने के प्रयास भी किया लेकिन फिर भी वे चले गए।अगले दिन प्रशासन से पर्यटकों के परिजनों ने संपर्क किया और उनके लापता होने की सूचना दी। इसके बाद जिलाधीश ने स्पीति और केलांग दोनों ओर से रेस्क्यू टीम भेजने का फैसला किया। 18 दिसंबर को स्पीति की ओर से गई रेस्क्यू टीम कुंजम टॉप से तीन किलोमीटर ही पीछे तक ही जा पाई। बर्फ अधिक होने के कारण गाड़ियां फंस रही थी। 

रेस्क्यू टीम में प्रशासन, आईटीबीपी, बीआरओ, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, पुलिस, लोसर काजा, स्पीति के गांवों के युवा और टीएसी सदस्य केसांग रापचिक से मदद ली। पहले दिन टीम को आधे रास्ते से लौटना पड़ा। मंगलवार सुबह 10 रेस्क्यू टीम फिर बातल के लिए निकली। दोपहर करीब ढाई बजे टीम बातल रेस्ट हाउस में पहुंची जहां पांचों पर्यटक रुके हुए थे।बातल से करीब दस किलोमीटर दूर चढ़ाई में इन पर्यटकों की गाड़ी बर्फ में फिसल कर लटक गई थी। उन्होंने प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन और स्थानीय लोगों का आभार व्यक्त किया है। रेस्क्यू किए लोगों में चालक लक्ष्य गर्ग, द्वारिका पुरी, सिरसा हरियाणा, यश ढींगरा न्यू रोहतक रोड करोल बाग, दिल्ली, आयुष पांघल रोहणी, दिल्ली, अंश भारती, रांची, झारखंड और अंशुल चौहान गांव चोगांव तहसील कोटखाई जिला शिमला शामिल है।



Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका