Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला चम्बा के शहरवासियों को अब परिवार नकल के लिए बार-बार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

                                       दफ्तर के चक्कर से छुटकारा, अब ऑनलाइन मिलेगी परिवार नकल

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

 शहरवासियों को अब परिवार नकल के लिए बार-बार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शहरवासियों को अब घर बैठे ऑनलाइन ही परिवार नकल की प्रति मिल जाएगी। लोगों की सुविधा के लिए शहरी विकास विभाग ने एक एप तैयार किया है, जिसमें शहर के सभी परिवारों को रिकॉर्ड दर्ज होगा।मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह खुक्खू इस मोबाइल एप का विमोचन करेंगे। इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण है।

ग्रामीण विकास विभाग की ओर से तैयार किए गए मोबाइल एप में चंबा शहर के हरेक परिवार का रिकॉर्ड अपलोड किया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद चंबा की ओर से शहर के हरेक वार्ड का सर्वे करवाया जाएगा। सर्वे के दौरान हरेक परिवार के सदस्य की जानकारी एकत्रित जाएगी और इसे मोबाइल एप पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद नगर परिषद की ओर से ऑनलाइन परिवार नकल जारी की जाएगी।

बता दें कि साकड़ा, हरदासपुरा, सुल्तानपुर, सपड़ी, धड़ोग, सुराड़ा, हटनाला, जनसाली, जुलाहकड़ी, चौंतड़ा और चौगाान वार्ड के कुल 11 वार्डों वाली नगर परिषद चंबा में करीब चार हजार से अधिक गृह मालिक हैं। ऐसे में लोगों को परिवार नकल लेने के लिए नगर परिषद कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। मगर मोबाइल एप आने से शहर के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। उन्हें कम समय में ही परिवार नकल मिल जाएगी। गौरतलब है कि ऑनलाइन व्यवस्था होने के बाद वार्ड पार्षद की रिपोर्ट की भी आवश्यकता नहीं रहेगी। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी द्वारा ही यह रिपोर्ट जारी की जाएगी। जो ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगी।शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त निदेशक जगन ठाकुर ने कहा कि मोबाइल एप लांच होने के बाद सर्वे करवाया जाएगा और तमाम रिकॉर्ड एप में डाला जाएगा। इससे परिवार नकल ऑनलाइन मिल पाएगी। लोगों को कार्यालय आने की जरूरत नहीं रहेगी।




Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका