Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला सिरमौर के प्रसिद्घ धार्मिक स्थल चूड़धार में रविवार को सीजन का पहला हिमपात हुआ

                                           चूड़धार में तीन से पांच इंच ताजा हिमपात, कई क्षेत्रों में बारिश

सिरमौर,ब्यूरो रिपोर्ट 

 जिला सिरमौर के प्रसिद्घ धार्मिक स्थल चूड़धार में रविवार को सीजन का पहला हिमपात हुआ है। आधी रात के बाद मौसम ने अचानक करवट बदली और सुबह करीब 7:00 बजे के बाद चूड़धार और आसपास की चोटियों में बर्फबारी शुरू हो गई। सुबह करीब 9:00 बजे तक बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा।चूड़धार के साथ-साथ जिले के कालाबाग व आइनधार की चोटियों पर तीन से पांच सेंटीमीटर तक हिमपात दर्ज किया गया।

चूड़धार में बर्फबारी होने के कारण चूड़धार समेत पूरे गिरिपार क्षेत्र में ठंड ने जबरदस्त दस्तक दे दी है। चूड़धार में दिन का अधिकतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।बर्फबारी के कारण गिरिपार क्षेत्र के तापमान में भी अचानक 6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ गई है। हरिपुरधार में दिन का अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस व नौहराधार में 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।पहला नवरात्र होने के कारण शनिवार शाम को चूड़धार में 200 से अधिक श्रद्धालु चूड़धार पहुंच गए थे।

 श्रद्धालु जब सुबह नींद से जागे तो बाहर बर्फ की सफेद चादर बिछ चुकी थी। चूड़ेश्वर सेवा समिति ने चूड़धार में फंसे सभी यात्रियों को नौहराधार और सराहां के रास्ते से अपने घर भेज दिया है।रविवार सुबह अचानक जिले के कई हिस्सों में बारिश हुई। कई जगह एक से डेढ़ घंटे तक हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे किसानों को थोड़ी राहत मिली है। इस समय नकदी फसलों समेत गेहूं और लहसुन की बिजाई के लिए बारिश की जरूरत है। सुबह के समय जिले के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलीं। इस बीच बारिश से कई जगह किसानों ने राहत की सांस ली। कई इलाकों में बूंदाबांदी से ही लोगों को संतोष करना पड़ा।













Post a Comment

0 Comments