Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धानग में मनाया

बैजनाथ,संसार शर्मा 
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धानग में मनाया गया इस पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने  छात्र छात्राओं को जानकारी देते हुए कहा कि आज विश्व स्तर में लाखों लोग मानसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं।आज पुरी दुनिया में 45 करोड़ से ज्यादा लोग मानसिक बीमारियों की चपेट में है। ये लोग मनोचिकित्सक से ईलाज न करवाकर अन्धविश्वास के चलते किसी देवता का दोष,भूत प्रेत की बाधा,बुरी नजर लगना,ओपरा समझकर अपने रोग को और भी बढ़ा देते हैं। 
उन्होंने कहा कि आज के समय में मानसिक रोगो के कारण हीन भावना, असुरक्षा की भावना, ईर्ष्या,जलन, प्रतिस्पर्धा, गुस्सा, कार्यस्थल पर नोक झोंक, मोबाइल का अत्यधिक प्रयोग,जंक फ़ूड जिम्मेदार है। हमे मानसिक रोगो की रोकथाम के लिए चिकित्सक से चैक अप करवाना चाहिए और अपनी भावनाएं दूसरो से शेयर करनी चाहिए, अन्य लोगों के साथ समय गुजारना चाहिए, साकारात्मक सोचे,अपनी रूचि के कामों में समय निकालें, नियमित व्यायाम, पर्याप्त आराम, वास्तविक लक्ष्य द्वारा भी हम मानसिक बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

इस मौके पर प्रधानाचार्य श्रीमती नीशा रानी ने कहा कि हमे शुरूआती लक्षण आने पर ही चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए ताकि इन बीमारियों से समय रहते इलाज करवा पाये। इस मौके पर समस्त स्कूल स्टाफ, स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती संगीता , आशा और 125 के लगभग बच्चों ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments