Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पर्यटन नगरी धर्मशाला में एक दिवसीय आईसीसी क्रिकेट मैचों के चलते सैलानियों की चहलकदमी बढ़ गई है

                                                   बरसात के बाद होटलों के 50 फीसदी कमरे पैक

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

पर्यटन नगरी धर्मशाला में एक दिवसीय आईसीसी क्रिकेट मैचों के चलते सैलानियों की चहलकदमी बढ़ गई है। रविवार और सोमवार को एक साथ छुट्टी होने के कारण भी हाटलों में ऑक्यूपेंसी बढ़ी है। शनिवार सुबह से ही बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों ने पहाड़ों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। शनिवार को पर्यटन नगरी के निजी होटलों में बरसात के मौसम के बाद पहली बार ऑक्यूपेंसी 40 फीसदी से अधिक पहुंची है। वहीं पर्यटन निगम के होटलों में 50 फीसदी से अधिक ऑक्यूपेंसी है, जो रविवार को और अधिक बढ़ सकती है।

इससे होटल कारोबारियों में भी खुशी देखी जा रही है। वहीं मैचों के लिए भी पर्यटन निगम के अधिकतर होटल पहले ही एडवांस बुक होना शुरू हो गए हैं। पर्यटन निगम के होटल एचपीसीए ने भी बुक किए हैं और शेष एडवांस बुकिंग चल रही है। वहीं निजी होटलों में भी एडवांस बुकिंग हो रही है। अभी तक भारत-न्यूजीलैंड के मैच के लिए ज्यादा एडवांस बुकिंग हुई है। वहीं कुछ पर्यटक ऐसे हैं जो मौके पर ही अपनी बुकिंग करवाते हैं।

बता दें कि बरसात के मौसम के दौरान प्रदेश में आई भयंकर प्राकृतिक आपदा के बाद बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों ने डर के कारण करीब दो माह तक पहाड़ी राज्य का रुख नहीं किया। इस वजह से प्रदेश के सबसे बड़ा पर्यटन कारोबार मंदी की मार झेल रहा था। होटलों में 40 फीसदी तक छूट देने के बावजूद पर्यटक नहीं आ रहे थे, लेकिन अब हालात सामान्य होने के बाद सैलानियों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है।पर्यटन निगम के एजीएम नवदीप थापा ने कहा कि शनिवार को मैक्लोडंगज में निगम के होटलों में 70 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी है, वहीं धर्मशाला क्षेत्र के होटलों में भी 50 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी है, जो रविवार को और बढ़ सकती है। मैचों को लिए एडवांस बुकिंग भी चल रही है। अक्तूबर में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।होटल एसोसिएशन धर्मशाला के अध्यक्ष अश्वनी बांबा ने कहा कि शनिवार को 50 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी पहुंची है, जो अच्छी बात है। बरसात का मौसम खत्म होने के बाद अब अच्छा कारोबार मैचों के कारण होगा जिससे बरसात में कारोबार को हुए नुकसान की भरपाई की जा सके।





Post a Comment

0 Comments