Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शारदीय नवरात्र आज से, रंग-बिरंगे फूलों से गुलजार हुआ मां चिंतपूर्णी का दरबार

                                                    शारदीय नवरात्र रविवार यानी आज से शुरू हो गए हैं

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

शारदीय नवरात्र रविवार यानी आज से शुरू हो गए हैं। इसी के साथ शक्तिपीठ मां चिंतपूर्णी के दरबार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेंगे। शारदीय नवरात्र के लिए रंग बिरंगे-फूलों से मां चिंतपूर्णी का दरबार भव्य रूप में सज गया है। श्रद्धालुओं के दरबार में आने वाले रास्ते से लेकर मांग की पावन पिंडी और मुख्य द्वार को लाल, पीले, सफेद, हरे और बैंगनी सहित अन्य खुशबूदार फूलों से सजावट दी गई है।

नवरात्र के दौरान रोजाना सुबह तड़के 03ः00 बजे मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। रात 11ः00 बजे तक श्रद्धालु मां के दर्शन कर सकेंगे। शारदीय नवरात्र के दौरान एक बार फिर बाजारों और मंदिरों में श्रद्धालुओं की चहल-कदमी से रौनक लौट आएंगी। श्राद्ध के चलते चिंतपूर्णी बाजार में करीब 15 दिन मंदी छाई रही। भीड़ बढ़ने पर मंदिर के खुलने और बंद करने के समय को बढ़ाया भी जा सकता है।

सुरक्षा के लिहाज के मां के दरबार सहित अन्य स्थानों पर करीब 700 सुरक्षाकर्मियों का पहरा होगा। इसमें पुलिस, होमगार्ड जवानों के साथ सेवानिवृत्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा करीब 120 सीसीटीवी कैमरों के जरिये भी पूरे क्षेत्र की निगरानी की जा रही है, ताकि शरारती तत्वों पर नकेल कसी जा सके। भिक्षावृत्ति की रोकथाम के लिए भी पुलिस की विशेष टीम तैनात रहेगी।पुजारी बारीदार सभा के प्रधान रविंद्र छिंदा ने कहा कि नवरात्र में देवी शक्ति मां दुर्गा के भक्त उनके नौ स्वरूपों की बड़े विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं। नवरात्रों के समय घरों में कलश स्थापित कर दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू किया जाता है। उन्होंने बताया कि नवरात्र में श्रद्धालु देश-विदेश से भी माता रानी का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं।सुगम दर्शन प्रणाली के तहत दी जाने वाली टिकट को भी नवरात्र से पहले ऑनलाइन कर दिया जाएगा। 

श्रद्धालु घर बैठे ही 1,100 रुपये देकर अपना ऑनलाइन दर्शन पास हासिल कर सकेंगे। कुल 500 में से 300 पास ऑनलाइन मिलेंगे, जबकि 200 पास बाबा श्री माईदास सदन में ऑफलाइन बनेंगे। सुगम दर्शन प्रणाली के पास को तीन महीने पहले बुक किया जा सकता है।नवरात्र के दौरान चिंतपूर्णी क्षेत्र में अतिक्रमण को रोकने के लिए चार सदस्य कमेटी का गठन किया गया है। बाजार में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ यह कमेटी कार्रवाई करेगी। कमेटी में नायब तहसीलदार भरवाईं, एसएचओ चिंतपूर्णी थाना, मुख्य सुरक्षा अधिकारी मंदिर और बीडीओ अंब मुख्य रूप से होंगे।मंदिर अधिकारी अजय मंडयाल ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से व्यवस्थाएं बनाई गई हैं। दर्शन पर्ची से लेकर लिफ्ट और कतारों में अधिक भीड़ होने की स्थिति में व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए भी अलग योजना है, जिसे जरूरत पड़ने पर लागू किया जाएगा। शरारती तत्वों पर सुरक्षाकर्मियों के अलावा सीसीटीवी से पैनी नजर रखी जाएगी।





Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध