Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला कुल्लू के मनाली अस्पताल में 15 चिकित्सकों की तैनाती

                                                        ओपीडी 200 बढ़कर 400 के पार

कुल्लू,रिपोर्ट ओमप्रकाश ठाकुर 

नागरिक अस्पताल मनाली में सुविधाएं और चिकित्सक की संख्या बढ़ने के बाद ओपीडी में मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। अस्पताल की ओपीडी दोगुना तक पहुंच गई है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती के बाद लोग निजी अस्पताल की बजाय सरकारी अस्पताल में ही उपचार करने को पहुंच रहे हैं।इससे पहले यहां बेहतर सुविधा नहीं मिलने के कारण लोग निजी अस्पतालों में इलाज करवाने को मजबूर थे। अब यहां विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ लगभग 15 चिकित्सकों की तैनाती हुई है। मनाली में ऑपरेशन होने भी शुरू हो गए हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ की तैनाती से महिलाओं के प्रसव सरकारी अस्पताल में हो रहे हैं। शल्य चिकित्सक, हड्डी रोग, आंखों का इलाज अब यहीं पर हो रहा है। अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ के अलावा सभी विशेषज्ञ तैनात है।

नया भवन बनने से मरीजों को दाखिल करने की भी बेहतर सुविधा मिल रही है। शल्य चिकित्सा विभाग को ही लें तो पिछले कुछ महीने में यहां 1,000 से अधिक माइनर ऑपरेशन हुए है। ओपीडी भी दोगुना तक पहुंच गई है। अस्पताल में रोजाना 150 से 200 मरीजों की ओपीडी रहती थी। अब यह ओपीडी बढ़कर 300 के पार पहुंच गई है। कई बार तो यह आंकड़ा 400 तक भी पहुंच रहा है। अस्पताल के प्रभारी डॉ. कोहली ने बताया कि चिकित्सकों की संख्या बढ़ने के बाद ओपीडी बढ़ गई है। अस्पताल में कई मशीनों को लगाया है। इसके अलावा लोग अस्पताल के लिए मशीनरियां भेंट कर रहे हैं।

मनाली अस्पताल में अब बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। अस्पताल में इलाज को पहुंचे हेमा, बीना देवी, रोहित कुमार ने बताया कि अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती से फायदा हुआ है। अब लोगों को निजी अस्पतालों में महंगे दामों पर अपना इलाज नही करवाना पड़ेगा। सरकारी अस्पताल में बेहतर सुविधाएं मिल रही है।अस्पताल में लगभग सभी विभागों के विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात है, लेकिन शिशु रोग विशेषज्ञ की अभी भी दरकार हैं। शिशु रोग विशेषज्ञ के आने से लोगों को अपने बच्चों का इलाज भी यही करवाने की सुविधा मिकेगी। लोगों ने मांग की है कि अस्पताल में जल्द शिशु रोग विशेषज्ञ की भी तैनाती की जाए।





Post a Comment

0 Comments

 लगेज पॉलिसी में किस तरह का हुआ संशोधन