Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा के लिए अब 15 दिन ही शेष रह गए

                                           सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल करने पर होगी कार्रवाई

कुल्लू,रिपोर्ट ओमप्रकाश ठाकुर 

 अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा के लिए अब 15 दिन ही शेष रह गए हैं। 24 अक्तूबर से देवी-देवताओं का महाकुंभ शुरू हो जाएगा। महाकुंभ की तैयारियां इन दिनों जोरों पर है। ढालपुर के रथ मैदान से लेकर मेला मैदान तक भगवान रघुनाथ की यात्रा में आने वाले मार्ग को हरा-भरा बनाने की कवायद चली हुई है। मेला और रथ मैदान को गीला किया जा रहा है ताकि घास सूख न पाए। इसके साथ ही रथ मैदान में हाईमास्ट लाइट भी लगाई जा रही है। 

अन्य जगहों पर भी विभागाें ने काम तेज कर दिया है। मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने दशहरा उत्सव की स्वयं कमान संभाली है। सीपीएस कामों का जायजा लेने के साथ ही दिशा-निर्देश भी जारी कर रहे हैं। दूसरी ओर कुल्लू दशहरा में सफाई-व्यवस्था को चकाचक रखने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों का नगर परिषद चालान करेगी। दुकानदारों को दुकानें सजाने से पहले ही नगर परिषद की ओर से निर्देश दिए जाएंगे। सिंगल यूज प्लास्टिक से ढालपुर मैदान में काफी अधिक कचरा फैलता है। 

दशहरा समाप्त होने तक मैदान में प्लास्टिक कचरे के ढेर लग जाते हैं।इसलिए नगर परिषद सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे को नियंत्रित करेगी। दूसरी ओर नगर परिषद ने सभी सार्वजनिक शौचालय सुलभ के हवाले कर दिए हैं। सुलभ की ओर से ही शौचालयों की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा। नगर परिषद के पास सफाई कर्मचारियों का टोटा होने के चलते शौचालयों को सुलभ कंपनी को दिया है। नगर परिषद कुल्लू के कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी ने कहा कि मेले में सिंगल यूज प्लास्टिक के चलते काफी अधिक कचरा फैलता है। दशहरा में नगर परिषद सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल करने वालों का चालान करेगी। 





Post a Comment

0 Comments