Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ग्राम पंचायत ढसोली के गाँव कन्याट में सेवानिवृत्त जूनियर इंजीनियर ने पौधे की नर्सरी लगा करके मिसाल कायम

                                           उनहोंने बताया कि  मैंने बर्ष 2019 मै सेव के 20 पौधे लगाये थे

जवाली,रिपोर्ट राजेश कतनौरिया 

बिकास खंड फतेहपुर  के तहत ग्राम पंचायत ढसोली के गाँव कन्याट (नियाल) मै एक सेवानिवृत्त जूनियर इंजीनियर से सेव के पौधे की नर्सरी लगा करके मिसाल कायम की है!    प्राप्त जानकारी के अनुसार तिलक राज  गाँव कन्याट (नियाल) के बिजली बिभाग से सेवानिवृत्त  जूनियर इंजीनियर नै सेव के पौधों की नर्सरी लगाई है! उनहोंने बताया कि  मैंने बर्ष 2019 मै सेव के 20 पौधे लगाये थे!

 जिनहोने तीन साल बाद जून 2023 मै फल देना शुरू किया प्रत्येक पौधे पर 10- 12 फल लगे थे उनका आकर और रंग बिलकुल सही था! इसमें तीन प्रजातियों के सेव के पौधे थे!  जिनका नाम अन्ना, डोर सैट गोलडन, हरिमन  है!  तिलक राज नै बताया  कि मैनें पिछले बर्ष पांच हजार सेब के पौधौ की ग्राफटिंग करवाई थी  ! इस  समय मेरी नर्सरी मै पांच हजार पौधा तैयार है और एक पौधे कीमत 150 रूपये है अव तक इस समय लगभग 600 पौधे बेच चुका हूँ! उसने बताया कि रुट सटाक  पर गराफटिंग  करने के बाद एक बर्ष के बाद लगाया जाता है! जो पौधा जमीन मै तैयार किया जाता है उसे 15 दिसम्बर से 15 फरवरी तक लगाया जाता है और जो सेव का पौधा टयूब मै लगाया जाता है उसे  आप किसी भी समय लगा सकते है! पौधा लगाने के बाद तीन साल बाद फल देना शुरू कर देता है मेर पास तीन प्रजातियों के सेब के पौधौ की नर्सरी है! 

नर्सरी लगाने मै शुरू शुरू मुश्किल तो आई थी लेकिन उधान उधोग बिकास बिभाग फतेहपुर और जाचछ अनुसंधान केन्द्र के अधिकारियों और कर्मचारियों नै मेरा पूरा सहयोग किया! समय समय पर नर्सरी को चैक करते रहते थे! यह नर्सरी  हिमाचल सरकार की ओर से सवीकृत है जिसका नं GlRF 1402"- N है! तिलक राज नै बताया कि हमारे किसानों को भी ओल्ड हिमाचल कि तरह कांगड़ा मै जयादा से ज्यादा सेव के पौधे लगाने चाहिए!      जव इस बारे उधान उधोग बिकास बिभाग फतेहपुर के (एच ई ओ) योग राज से जानना चाहा तो उनहोंने बताया कि बिकास खंड फतेहपुर मै सेव के पौधौ की नर्सरी एक ही है जो  कि पंचायत ढसोली के गाँव कनयाट (नियाल) के सेवानिवृत्त जूनियर इंजीनियर तिलक राज नै लगाई है!  अच्छे पौधे लगाये है!




  


Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका