Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सरकारी योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा पात्रों को करें लाभान्वित-के.के. शर्मा

  एसडीएम की अध्यक्षता में बाल विकास परियोजना के तहत गठित खंड स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित 

जोगिंदर नगर,रिपोर्ट जतिन लटावा 

एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से बच्चों, किशोरियों एवं महिलाओं के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा पात्रों को जोड़ने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी व कर्मचारी व्यक्तिगत प्रयासों से जहां ग्रामीण स्तर पर लोगों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाएं तो वहीं पात्रों को इससे लाभान्वित करने पर भी विशेष प्रयास करें। उन्होने कहा कि जानकारी के अभाव में बहुत से पात्र लोग सरकार की योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। एसडीएम आज समेकित बाल विकास परियोजना चौंतड़ा के अंतर्गत गठित खंड स्तरीय समन्वय समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक का संचालन बाल विकास परियोजना अधिकारी चौंतड़ा बीआर वर्मा ने किया।

विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए एसडीएम ने बताया कि चौंतड़ा ब्लॉक में 0-5 वर्ष आयु वर्ग के कुल 3479 बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई है तथा 8 बच्चे अति कुपोषित श्रेणी में पाए गए हैं। उन्होंने इन बच्चों की नियमानुसार निगरानी सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये तथा जरूरत पड़ने पर आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करने को भी कहा। उन्होने बताया कि चौंतड़ा ब्लॉक में कुल 2267 पात्र बच्चे हैं जिन्हे पूरक पोषाहार प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 697 पात्र महिलाओं को भी लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होने बताया कि शाला पूर्व शिक्षा के तहत कुल पात्र 2016 बच्चों में से 213 को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। शेष बच्चे निजी व सरकारी स्कूलों में पंजीकृत हैं। उन्होने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में 9 नए आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण के लिए प्रति भवन 12 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है। उन्होने विभागीय अधिकारियों को आंगनबाड़ी भवन निर्माण संबंधी सभी औपचारिकताओं को समयबद्ध पूरा कर जल्द निर्माण कार्य शुरू करवाने को भी कहा।बैठक में मुख्य मंत्री कन्यादान योजना, विधवा पुनर्विवाह योजना, मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना, बेटी है अनमोल योजना, महिला स्वयं रोजगार योजना, बाल बालिका सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना तथा मुख्य मंत्री शगुन योजनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई। साथ ही इन योजनाओं से लाभान्वित पात्रों का डेटा भी बैठक में प्रस्तुत किया गया।




Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका