Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ग्राम पंचायत भरमाड़ के कमोत्रा में टयूबैल एक साल से बंद

जवाली ,राजेश कतनौरिया 
जवाली बिधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भरमाड़ के कमोत्रा  गाँव मै वना टयूबैल एक साल से बंद पडा़ हुआ है।  प्राप्त जानकारी के अनुसार जल शक्ति बिभाग द्बारा किसानों और लौगों की सुविधा के लिए लाखों रूपये खर्च करके टयूबैल का निर्माण सरकार द्बारा किया गया था। ताकि लोगों को पीने का पानी और भुमि सिंचित करने के लिए  पानी समय पर मिल सके । लेकिन यह टयूबैल लगभग साल से बंद पडा़ हूया है!  इसकी सुध लेने बाले  कर्मचारी और अधिकारी भी कुंभकरणी नींद सोये हुए है । 

सथानीय  लोगो रघुवीर सिंह, रमेश चंद खटा , पूरण रिहालिया ने बताया इस टयूबैल का निर्माण सिंचाई योजना के तहत करवाया गया था। लेकिन यह टयूबैल लगभग एक साल दो महीनों से बंद पडा़ हुआ है। लोगों ने वताया कि इस टयूबैल की मोटर जुन 2022 मै खराब हुई थी उस समय बिभाग नै  दो चार दिन वाद मोटर  ठीक करवा दी लेकिन तीन दिन चलने के बाद मोटर फिर खराब हो गयी। 
इसी तरह बार बार मोटर खराब होने के बाद  मोटर को ठीक करवाने की वजाये टयूबैल को ही  बंद करना ही मुनासिब समझा ,लोगों ने इसकी शिकायत अधिकारियों से लेकर 1100 नं पर भी की गयी थी । लेकिन  आज लगभग एक साल दो महीने से भी जयादा समय हो गया  पर 1100 नं के आफिस से फोन आते है कि आपकी समसया जलद ही हल कर दी जायेगी।  लोगों का कहना है कि  सिर्फ अधिकारियों नै आशवाशन देना ही उचित समझा। 
लेकिन समसया को हल करना उचित नहीं समझा। इस समय किसानों इस टयूबेल के तहत  धान की काफी फसल उगाई  है। इस समय धान कि फसल को सिचाई की जरूरत है लेकिन टयूबैल बंद होने के कारण लोग काफी परेशान है। यहाँ तक कि जल जीवन मिशन सकीम के तहत  ठेकेदार द्बारा   पाईपे  डाल दी गयी है  और नल लगाने बाकी है और कनैक्शन करना रह गया। लेकिन वंद टयूबैल के बारे मै बिभाग  चालू  करना मुनासिब नहीं समझ रहा है। 

इस बारे जव एस डी ओ जवाली पवन कौंडल से जानना चाहा तो उनहोंने बताया मुझे इसके बारे मै कोई जानकारी नहीं है। मुझे मिडिया के माध्यम से जानकारी मिली है। इस बारे मै कनिष्ठ अभियन्ता से बात करूँगा कि टयूबैल कयों बंद पडा़ है।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका