Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आभा कार्ड (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट) बनाने के लिए अब लोगों को लोकमित्र केंद्र जाने की भी जरूरत नहीं

                                                    अब घर बैठे मोबाइल पर बनेगा आभा कार्ड

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

आभा कार्ड (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट) बनाने के लिए अब लोगों को लोकमित्र केंद्र जाने की भी जरूरत नहीं है। मोबाइल पर ही घर बैठे आभा कार्ड बनाया जा सकता है। आशा वर्कर के माध्यम से लोगों को आभा कार्ड बनाने के लिए लिंक प्रदान किया जा रहा है। इस लिंक के माध्यम से घर बैठे आसानी से आभा कार्ड बनाने की सुविधा मिल रही है। कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड, एंड्रॉयड मोबाइल फोन, आधार कार्ड से मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है।आभा कार्ड बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग व्यापक स्तर पर कार्य कर रहा है।


 
 विभाग की ओर से लोगों की आसानी के लिए मोबाइल पर ही आभा कार्ड बनाने के लिए आशा वर्कर के माध्यम से आभा कार्ड वेबसाइट लिंक को लोगों के साथ साझा किया जा रहा है। इसके अलावा आशा वर्कर लोगों के घर-घर जाकर लोगों के आभा कार्ड बना रहीं है ताकि अधिक से अधिक लोग आभा कार्ड की सुविधा से जुड़ सकें। आभा कार्ड बनाने को लेकर सभी स्वास्थ्य खंड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। जिले में अभी 1.80 लाख लोगों के आभा कार्ड बन चुके हैं। विभाग की तरफ से लगभग पांच लाख लोगों के कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

आभा कार्ड बनने से मरीज को इलाज के लिए हर जगह रिपोर्ट या पर्ची लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी इस कार्ड में उपलब्ध होगी। यह कार्ड बीमा कंपनियों से भी जुड़ा है जिससे बीमा का भी फायदा मिलेगा।आयुष्मान डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट खोलें। अब होम पेज पर क्रिएट योर आभा नंबर के विकल्प को क्लिक करें। इस पर आभा नंबर जनरेट करने के लिए दो अलग-अलग तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे, जो आपको आसान लगे उसे चुनें। आधार नंबर ऑप्शन पर क्लिक करें और अगले पेज पर उसका नंबर डालकर सबमिट कर दें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी दिखाई देगा। इसे डालकर आप आभा कार्ड का एप्लिकेशन भर दें। एप्लिकेशन में पूछी गई जानकारी देने के बाद उसे सबमिट करें। इसके बाद अपनी फोटो अपलोड कर दें। इसके लिए माई अकाउंट पर क्लिक करना होगा। फिर दिए गए ऑप्शन में से एडिट प्रोफाइल पर क्लिक कर अपना फोटो अपलोड करें। यह प्रक्रिया पूरी होने पर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आभा कार्ड बन जाएगा। कार्ड बनने के बाद इसे डाउनलोड करें और प्रिंट ले लें।आभा कार्ड बनाने को लेकर जिलेभर में प्रक्रिया चल रही है। लोग आभा कार्ड अपने मोबाइल पर आसानी से बना सकते हैं। कार्ड बनाने के लिए आशा वर्कर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। इसके अलावा कार्ड बनाने को लेकर वेबसाइट का लिंक भी साझा कर रही हैं ताकि अधिक से अधिक लोग कार्ड बना सकें।






Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका