Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला ऊना में बाहर कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ नगर परिषद सख्त कार्रवाई करेगा

                                   दुकान के बाहर कूड़ा रखा तो होंगे चालान, जल्द बनेगी सूची

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

शहर में दुकानों के बाहर कूड़ा फेंकने वालों और दुकानों में कूड़ेदान न रखने वालों के खिलाफ नगर परिषद सख्त कार्रवाई करेगा। नप ने इसके लिए दुकानदारों को जागरूक करने के बाद निर्देश भी जारी कर दिए हैं। डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित करने की योजना के तहत काम कर रहे कर्मचारियों को भी ऐसे दुकानदारों के बारे में उच्च अधिकारियों और वार्ड पार्षदों से जानकारी साझा करने के आदेश दिए हैं।

ऊना शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर परिषद की तरफ से सभी वार्डो में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन योजना चलाई गई है। इसके तहत लोगों के घरों और दुकानों से भी कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है। शहर में कुछ दुकानदार ऐसे हैं जो कूड़ा डालने के लिए अपनी दुकान पर कूड़ादान तक नहीं रख रहे हैं। हालत यह है कि उक्त दुकानदार शाम के समय दुकान बंद करने के दौरान कूड़ा दुकान और आसपास खुले में फेंक देेते हैं। ऐसे में नप के अलावा सफाई कर्मचारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब नगर परिषद ने ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। इससे पूर्व नगर परिषद की तरफ से दुकानदारों को जागरूक करने के लिए सभी वार्डों में विशेष अभियान भी चलाए गए।

 दुकानदारों को कूड़े को सही प्रकार से रखने, सूखे एवं गीले कचरे को अलग से रखने के लिए भी जागरूक किया है। अन्यथा कूड़ादान के बिना दुकानों के बाहर सुबह पड़े कूड़े में बेसहारा पशु घूमते हैं। इससे कर्मचारियों को कूड़ा उठाने में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। इन मामलों पर अब नगर परिषद ने कड़ी कार्रवाई करते हुए ऐसे दुकानदारों की जानकारी सांझा करने के लिए सफाई निरीक्षक और सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। इन दुकानदारों की जल्द ही सूची तैयार कर इन्हें नोटिस भेजे जाएंगे।शहर में ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो दुकानों में कूड़ेदान न रखकर सड़क किनारे या गली में ही कूड़ा फेेंक रहे हैं। इसके लिए नगर परिषद आगामी दिनों में नोटिस भेजेगा। इस कार्रवाई में जुर्माने का भी प्रावधान है।





Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका