Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीनियर सेकेंडरी स्कूल धीरा में किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाया

धीरा,संसार शर्मा 
सीनियर सेकेंडरी स्कूल धीरा में किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। सबसे पहले विधालय के नोडल अध्यापक ने ब्लॉक भवारना से आई हुई स्वास्थ्य टीम का स्वागत किया ब बच्चों को बताया गया कि बहुत ही सौभाग्य की बात है कि अपनी  व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल कर हमारे बीच स्वास्थ्य टीम आई है तो आप सभी शांति एवम ध्यान से सारी बातें सुने।इसके बाद खंड भवारना की स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं बच्चों का स्वागत करते हुए अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि बच्चों किशोर स्वास्थ्य दिवस स्वास्थ्य खंड भवारना के अंतर्गत हर महीने मनाया जाता है।
इसी कड़ी में इस महीने आपके स्कूल में मनाया जा रहा है।ताकि बच्चों के विकास में जिन बातों का होना जरूरी है उससे आप सभी को अवगत करवाया जा सके। सबसे पहले समय पर अपना कार्य करें।रात को सोने से पहले एवम सुबह नाश्ते के बाद नर्म मुलायम ब्रश करें। ब्रश करने के 15 मिनट बाद नमकीन पानी से कुल्ला करें।
इसके अलावा कुछ भी खाने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करें।लोकल फल, सब्जियों, दालों को भोजन में शामिल करें बाहर के तले,भुने भोजन से परहेज करें।काफी सारे बच्चों ने नाश्ता नहीं किया था उन्हें समझाया गया कि नाश्ता करना कितना जरूरी है और हिदायत दी गई कि हर रोज नाश्ता करके आएं। बच्चों को समझाया गया कि 10 से 19साल तक अगर किसी बच्ची को मासिक धर्म शुरू नहीं हुआ हो तो हॉस्पिटल जाकर अपनी समस्या को बताएं।
पेट में तेज दर्द,ज्यादा खून की समस्या हो तो भी नजदीकी हॉस्पिटल से अपना इलाज करवाएं।लड़कों को बताया गया कि इन दिनों अपनी मां ,बहन की गृह कार्यों में मदद करें,सभी बच्चे अपना कार्य अपने आप करें।रोज नहाएं।अपने अंदर के कपड़े रोज धोकर सुखाएं। इसके बाद बीएमओ भवारना Dr. नवीन राणा ने अपने अंदाज में बच्चों को समझाया कि जिस उम्र के  पढाव को आप पार कर रहे हैं अगर समझदारी से काम लो तो आप भी अच्छे पद प्राप्त कर सकते हैं। 
लेकिन इसके लिए लक्ष्य होना जरूरी है।बच्चों को सफलता की कहानी सुनाकर समझाने की कोशिश की गई।बच्चों को नशे के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया कि नशे से अपना बचाव करें।अगर कोई आपसे नशा करने के लिए कहता है तो अपने अध्यापक,माता पिता या पुलिस को सूचना दे।क्योंकि नशे के सौदागर जगह जगह घूम रहे हैं और नाजुक बच्चों को शिकार बना रहे हैं उनसे सावधान रहें।क्योंकि एक बार आदत हो जाए तो छोड़नी मुस्किल होती है। स्वस्थ आदतों को अपनाकर स्वस्थ रहें। हरी सब्जियां, दालों,अंकुरित अनाज, फल को भोजन में शामिल करें।मासिक धर्म के समय साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।अपने दिनचर्या के सारे काम नॉर्मल रूटीन की तरह करें।मासिक धर्म एक सामान्य बात है यह उम्र के हिसाब से सबमें बदलाब आते हैं ।अगर हमारी मां को मासिक धर्म नहीं होता तो आज हम भी नहीं होते। आयरन की गोली भी जरूर लें । बच्चों के शारीरिक,मानसिक बदलाबों के बारे में चर्चा करते हुए बताया गया कि यह बदलाब  सभी को आते हैं यह हमें भी आए थे और आगे भी आयेंगे क्योंकि शरीर के सभी अंगों की बढ़ोतरी होती है।बच्चों को बताया गया कि जानकारी अपने घरों में जरूर पहुंचाएं।बच्चों से प्रश्न पूछे गए।एवम बच्चों को बाल पैन दिए गए।अंत में नोडल अध्यापक ने स्वास्थ खंड भवारना की सारी टीम का धन्यवाद किया।दो स्थानीय आशा,स्वास्थ्य कार्यकर्ता,सुपरवाइजर इस प्रोग्राम में उपस्थित रही ब पूरा सहयोग किया।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका