Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विश्व स्तनपान सप्ताह सीएच बैजनाथ में मनाया

बैजनाथ,संसार शर्मा 
खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल जी के सौजन्य से विश्व स्तनपान सप्ताह सीएच बैजनाथ में मनाया गया। इस अवसर पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने उपस्थित प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए कहा कि शिशु के लिए मां का दूध किसी अमृत से कम नहीं होता है। डॉक्टर से लेकर साइंटिफिकली प्रूफ है कि न्यू बॉर्न बेबी को 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। 
क्योंकि इसमें सभी तरह के पोषक तत्व होते हैं। जो एक बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। मां का दूध न सिर्फ बच्चे के विकास के लिए अच्छा होता है। बल्कि यह बच्चे के पाचन तंत्र के लिए भी बहुत अच्छा होता है,साथ ही बच्चे की इम्युनिटी मजबूत करता है और बाकी दूसरी तरह की बीमारियों से बचाव भी करता है। 
इसलिए  मां के दूध को बच्चों के हेल्थ के लिए,  6 माह तक केवल मां का ही दूध पिलाये अन्य कोई भी पदार्थ जैसे दलिया, बोर्नविटा, ग्राइप वाटर,शहद,जीवनघुटी, चावल पानी,दाल पानी, भैंस का दूध,गाय का दूध न दे। जब कोई महिला बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती है तो उसे अपने डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए इस मौके पर सुपरवाइजर रवि सियाल,सुखवीर सिंह,बीपीएम श्री सुनील कुमार सहित 50 के लगभग लोगों व स्वास्थ्य स्टाफ ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध