Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रोटरी अंर्तराष्ट्रीय संस्था विश्व में नि:स्वार्थ भाव से सेवा के हर क्षेत्र में अद्वितिय योगदान कर रही है: मुकेश अग्निहोत्री

                      पालमपुर में रोटरी क्लब ने बेहतर कार्य करते हुए समाज में बेहतर छाप छोड़ी है

पालमपुर,रिपोर्ट नेहा धीमान 

रोटरी अंर्तराष्ट्रीय संस्था विश्व में नि:स्वार्थ भाव से सेवा के हर क्षेत्र में अद्वितिय योगदान कर रही है। यह बात विला केमेलिया में रोटरी क्लब पालमपुर के पदस्थापना समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कही। उन्होंने कहा कि पालमपुर में रोटरी क्लब ने बेहतर कार्य करते हुए समाज में बेहतर छाप छोड़ी है। रोटरी आई फाऊंडेशन के माध्यम से मारंडा में स्थापित अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रोटरी आई अस्पताल समाज सेवा का अतुलनीय अनुष्ठान है। इसके लिए रोटरी क्लब पालमपुर बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि रोटरी आई अस्पताल,बाल आश्रम व वृद्वाश्रम तथा महिला प्रशिक्षण संस्थान जैसे स्थाई प्रकल्प उत्तरी भारत में किसी एक क्लब द्वारा किया गये बेहतरीन प्रयास है।

उन्होंने कहा कि क्लब द्वारा नियमित तौर पर स्वास्थय शिविरों का आयोजन,पोलियो उन्मुलन कार्यक्रम में बढ़-चढक़र भाग लेना तथा अन्य सामाजिक गतिविधियों में सक्रियता में प्रभावी भूमिका निभाकर जरूरतमंद समाज की मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब में हर वर्ष नए लोगों को जोडऩे व नेतृत्व क्षमता निर्माण के प्रयास सराहनीय है। इससे युवाओं को अपनी संस्कृति व संस्कारों से जुडऩे का अवसर मिलता है।उन्होंने अपने सम्बोधन में क्लब के संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गिय डॉ शिव कुमार को भी श्रदांजलि दी।  मुकेश अग्रिहोत्री ने इस अवसर पर रोटरी द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में किये 1.73 लाख अंशदान के लिए सराहना की और कहा कि प्रदेश इस समय बड़ी प्राकृतिक आपदा से निपट रहा है। हिमाचल सरकार ने प्रदेश में आई आपदा के दृष्टिगत प्रदेश को प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र घोषित किया है। ऐसे समय में सामाजिक संस्थाओं की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को आगे बढक़र अपने समाज व राष्ट्र के लिए सकारात्मक सोच से कार्य करना चाहिए। उन्होंने पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने व अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने को सुनिश्चित करने का भी सबसे आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि बरसात से प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द राहत प्रदान की जाए। 

 कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल ने भी संबोधित किया। उन्होंने रोटरी क्लब पालमपुर द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में निभाई जा रही भूमिका की जमकर सराहना की। और इसका श्रेय क्लब के संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गिय डॉ शिव कुमार को देते हुए उनके पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब पालमपुर को सामाजिक कार्यो में हर संभव सहयोग उपलब्ध करवाया जाएगा।  रोटरी क्लब पालमपुर के पूर्व जिला गर्वनर रोटेरियन सुनील नागपाल ने प्रधान ऋषि संगराय व सचिव अजय सूद के नेतृत्व में नई टीम को पदस्थापित किया। सुनील नागपाल ने अपने संबोधन में नई टीम को पीडि़त मानवता की सेवा के कल्याण के लिए चलाए गए विभिन्न प्रकल्पों को गति देने व समाज सेवा के क्षेत्र में नए प्रोजेक्ट शुरू करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि क्लब के सदस्य स्वैच्छा से रोटरी फाऊंडेशन में भी दिल खोल कर योगदान दे रहे है,जिससे अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर इस धन का सदुपयोग गरीबों व जरूरतमंदों की सेवा में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रोटरी ने विश्व में पोलियों उन्मूलन के लिए जोरदार प्रयास किए,जिसकी बदौलत आज विश्व में पोलियों की बीमारी लगभग समाप्ति होने जा रही है। रोटरी ने पोलियों उन्मूलन के लिए 1.2 विलियन डालर की आर्थिक सहायता दी है। उन्होंने कहा कि भारत में पोलियों के समूल उन्मूलन के बाद अब रोटरी का फोक्स साक्षरता पर होगा। निर्वतमान प्रधान विकास वासुदेवा ने सभी का स्वागत किया व पिछले साल कलब द्वारा की गई गतिविधियों का ब्यौरां दिया। क्लब के नवर्निवाचित प्रधान ऋषि संगराय ने भविष्य की योजनाओं का खुलासा किया। नए सचिव अजय सूद ने नई टीम को सभी के समक्ष इंटरडयूस किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व प्रधान डॉ आदर्श ने किया वही रोटेरियन मनोज कंवर ने मुख्यातिथि मुकेश अग्रिहोत्री का जीवन वृत सबके सामने प्रस्तूत किया। वही रोटेरियन कौस्तुब गोयल ने मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल का जीवन परिचय दिया। समारोह को प्रधान रिशी संगराय व सचिव अजय,आईपीपी विकास वासुदेवा,

पूर्व प्रधान अजय शर्मा,डॉ विवेक शर्मा,डॉ बीसी अवस्थी, डॉ आदर्श कुमार,प्रदीप करोल,विजय नागपाल,डॉ राजेश सूद,मनोज कुँवर,कौस्तुब गोयल,राघव शर्मा आदि ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर रोटरी क्लब धर्मशाला,धर्मशाला सिटी व सेन्टर,शाहपुर,जोगिंदरनगर के प्रतिनिधि,रोटरी क्लब पालमपुर,इन्नरव्हील,रोट्रेक्ट क्लब पालमपुर,राजपुर,मारंडा के समस्त पदाधिकारी व शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।प्रदेश में आई भयंकर आपदा के दृष्टिगत रोटरी क्लब द्वारा उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री व मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल को 1.73 लाख का अंशदान मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दिया गया। इसमे 1.01 लाख रुपया रोटरी क्लब पालमपुर तथा 72000 रुपया रोटरी क्लब जोगिन्दरनगर द्वारा दिया गया।


समारोह के मुख्यातिथि मुकेश अग्रिहोत्री व विशिष्ट अतिथि आशीष बुटेल ने क्लब गतिविधियों में सहयोग के लिए विभिन्न विभूतियों व मीडिया पर्सनस को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। वही क्लब के पूर्व प्रधानों को भी विगत वर्ष 2022-23 में दिए विशेष सहयोग के लिए इस अवसर पर आईपीपी विकास वासुदेवा द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मानित किए गए पूर्व प्रधानों में कपिल सूद,वाईपी नागपाल,कौस्तुब गोयल, वाइएस धालीवाल,विनय शर्मा,चंद्रशेखर,सुनील नागपाल,चंद्रशेखर,आरके शर्मा,बिपिन अवस्थी, मनोज कुँवर,एस एस नारंग,डॉ जतिंदर पाल,संजीव बाघला,राकेश कपिला,अजय शर्मा,चंचल शर्मा,डॉ विवेक शर्मा,डॉ आदर्श कुमार व राकेश विज शामिल रहे।  वही क्लब की गतिविधियों में सहयोग के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश सूद,सतीश करवाल,चंद्रशेखर सिंह,राघव शर्मा,शिवम सूद,रोहित वासुदेवा,बृजमोहन शर्मा,अंशुमन शर्मा,अक्ष बाघला,आरती मेहरा,जयवंती वासुदेवा,पूनम सूद,देवराज,किशोरी लाल,परवीन,गोपाल वर्मा,अमरावती,सुषमा बत्रा,तरुण,अनमोल फ्रूट कंपनी,पूनम,विनय शर्मा,इनरव्हील अध्यक्ष सीमा शर्मा को भी सम्मानित किया गया।

स्थानीय विला कामलिया में संपन्न रोटरी क्लब पालमपुर के गरिमामय पदस्थापना समारोह में वर्ष 2023-24 के लिए निर्वाचित रोटरी क्लब पालमपुर की नई टीम ने कार्यभार संभाला। मुख्यातिथि मुकेश अग्रिहोत्री व विशिष्ट अतिथि आशीष बुटेल की उपस्थिति में रोटरी जिला 3070 के पूर्व गवर्नर सुनील नागपाल ने नए प्रधान रोटे. ऋषि संगराय व सचिव अजय सूद को पिनअप किया। सुनील नागपाल ने चीफ मेंटर वाइपी नागपाल,प्रेसिडेंट इलेक्ट सुरिंदर मोहन,  उपप्रधान प्रदीप करोल,सह सचिव राघव शर्मा,कोषाध्यक्ष पंकज जैन व संदीप राणा,साजेंट एट आर्म शिवम सूद व रोहित वासुदेवा,एग्जीक्यूटिव सचिव विजय नागपाल,एडिटर डॉ आदर्श व संदीप शर्मा ,डायरेक्टर बीसी अवस्थी,संजीव बाघला,कपिल सूद, वाइएस धालीवाल,विनय शर्मा,अजय शर्मा,मनोज कुँवर,डॉ आदर्श,डॉ जतिंदर पाल, डॉ विवेक शर्मा,आरके शर्मा,कौस्तुब गोयल,डॉ राकेश कपिला,सचिन वर्मा,सुभाष जगोता,अजित बाघला,सीमा चौधरी,एससी शर्मा,डॉ अर्चना नागपाल,चंद्रशेखर सिंह,अनिल सूद,सवी सचदेवा,धरमिंदर गोयल,गोपाल सूद,वरुण खट्टर,वरिंदर पाल सिंह,रजित चित्रा,तुषार,सैम अब्राहम, एसपी अवस्थी,अरुण व्यास,डॉ राजेश सूद को भी पिनअप किया। जबकि विकास वासूदेवा को निर्वतमान प्रधान के रूप में पिनअप किया गया। रोटरी क्लब पालमपुर के पद स्थापना समारोह में 6 नए सदस्य भी शामिल किए गए जिन्हें पिनअप करने के साथ साथ नई सदस्यता किट दी गई। नए शामिल हुए सदस्यो में नवनीत डोगरा,अक्षय कटोच,विवेक भारद्वाज,अमित सूद,विनीत शर्मा,अर्पित शर्मा शामिल है। कार्यक्रम में उपमंडलाधिकारी नागरिक अमित गुलेरिया और नगर निगम आयुक्त आशीष शर्मा नगर निगम की मेयर पूनम बाली तथा उपमहापौर अनीश नाग भी उपस्थित रहे।





Post a Comment

0 Comments