Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धर्मपुर उपमंडल की बक्करखड्ड में हो रहा है अवैध खनन

                                              सरकार के आदेशों के बाबजूद कोई रोक टोक नहीं

धर्मपुर,रिपोर्ट संगीता मंडयाल 

यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष धर्मपुर,कुलदीप सिंह चम्बयाल ने कहा कि क्षेत्र में लगभग हर सुबह सड़कों पर अवैध रूप से लाई गई रेत व बजरी से भरे टिपर, ट्रैक्टर, ट्राला जीप, दौड़ते देखे जा सकते हैं। सरकार के आदेशों का हम स्वागत करते हैं कि ब्यास और सहायक नदियों पर खनन बन्द हो । कुलदीप सिंह ने कहा कि खनन के लिए HPPWD विभाग भी कहीं न कहीं दोषी है क्योंकि अधिकांश ग्रामीण सड़कें बन्द हैं और HPPWD खड्डों तक सड़क खोलने में रूची दिखाता है जो समझ से परे है।गौरतलब रहे की बक्करखड्ड भी ब्यास की सहायक है ।

स्थानीय लोगों के अनुसार बरसात में भी सुबह से शाम तक बक्कर खड्ड में ट्रक, टिपर, ट्रैक्टर खड़े रहते हैं जिनमें खनन सामग्री को भरा जाता है। खनन माफिया खड्ड का सीना छलनी कर रेत, बजरी व पत्थर अवैध रूप से ले जाने में जुटा है। बेतरतीब खनन से बक्कर खड्ड को भारी नुकसान हो रहा है और भविष्य में पुलों व प्राकृतिक जल स्त्रोतों पर खतरा मंडरा रहा है ,वहीं सरकार के राजस्व पर भी डाका डाला जा रहा है।

कुलदीप सिंह ने कहा कि बक्कर खड्ड में खनन से पर्यावरण को,पुलों, रास्तों को भी नुकसान पहुंच रहा है। अवैध रूप से हो रहे खनन से क्षेत्र की कई पेयजल योजनाओं के भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दिन प्रतिदिन जलस्तर कम होने से कई पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। कुलदीप सिंह ने मांग की है, कि खनन माफिया पर कड़ी कार्रवाई की जाए।कुलदीप चम्बयाल ने कहा कि सरकार ने जिला में अवैध रूप से हो रहे खनन को रोकने के लिए कई विभागों के अधिकारियों को शक्तियां दी हैं। इसके बावजूद खनन माफिया बेखौफ काम कर रहा है। अगर इसी तरह से खनन माफिया खनन करता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब पेयजल और सिचाई के लिए पानी मुहैया करवाने वाली योजनाएं ठप हो जाएंगी।





Post a Comment

0 Comments

 लगेज पॉलिसी में किस तरह का हुआ संशोधन