Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रदेशभर में बीएससी नर्सिंग की एक हजार से अधिक खाली सीटों को भरने के लिए मॉप अप राउंड शुरू

                   मॉप अप और स्ट्रे राउंड से भरी जाएंगी बीएससी नर्सिंग की एक हजार खाली सीटें

मंडी,रिपोर्ट संगीता मंडयाल 

अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण शर्मा ने कहा कि दो काउंसलिंग राउंड हो चुके हैं, इसके बाद भी अभी तक हजार से अधिक सीटें खाली हैं, इन सीटों को अब मॉप अप राउंड से भरा जा रहा है।प्रदेशभर में बीएससी नर्सिंग की एक हजार से अधिक खाली सीटों को भरने के लिए मॉप अप राउंड शुरू हो गया है, जबकि बाद में स्ट्रे राउंड भी करवाए जाएंगे। 

करीब 44 नर्सिंग कॉलजों में बीएससी नर्सिंग की एक हजार से अधिक सीटें ऑनलाइन काउंसलिंग के दो राउंड पूरे होने के बाद भी खाली हैं। इसका कारण इस बार अधिक बरसात और छात्राओं के अंत के राउंड में अधिक दाखिला लेना है। ये सभी खाली सीटें निजी कॉलेजों की हैं, जबकि सरकारी कॉलेजों में सभी सीटें भर गई हैं।

अगर एचपी और मैनेजमैंट कोटे की बात करें तो एचपी कोटे की भी अधिकतर सीटें भरी जा चुकी हैं, जबकि मैनेजमैंट कोटे की अधिकतर सीटें खाली हैं। इन सीटों को भरने के लिए मॉप अप राउंड चल रहा है। शेड्यूल के मुताबिक 28 अगस्त तक छात्राओं से पसंदीदा कॉलेज पूछे गए हैं। 31 अगस्त को प्रोविजन सीटों का आवंटन होगा, जबकि फाइनल सीटों का आवंटन दो सितंबर को किया जाएगा।चार सितंबर से इन आवंटित सीटों के लिए दाखिला प्रकिया शुरू हो जाएगी। अगर नर्सिंग कॉलेजों में खाली सीटों की बात की जाए तो करीब 1096 सीटें अभी तक खाली हैं। इनमें एचपी कोटे की 422 और मैनेजमैंट कोटे की 672 सीटें अभी तक खाली हैं। इसमें भी कैटेगिरी बाइज सीटें भरी जाएंगी, जिनमें सामान्य, ओबीसी, पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग आदि कोटे के मुताबिक अलॉट की जाएंगी।उधर, अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण शर्मा ने कहा कि दो काउंसलिंग राउंड हो चुके हैं, इसके बाद भी अभी तक हजार से अधिक सीटें खाली हैं, इन सीटों को अब मॉप अप राउंड से भरा जा रहा है।मेडिकल विवि के मुताबिक अगर इस मॉप अप राउंड में भी नर्सिंग की सीटें खाली बच जाती हैं, तो मेडिकल विवि स्ट्रे राउंड करवाएगी। अधिकतर खाली सीटें निजी कॉलेजों में हैं। ऐसे में इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने यह आदेश जारी किए हैं कि निजी कॉलेजों की खाली सीटों को स्ट्रे राउंड द्वारा ही भरा जाए।अटल मेडिकल एंड रिसर्च विवि में इस बार 44 कॉलेज हो गए हैं। इनमें से एक नया कॉलेज चंबा का भी हाल ही में जुड़ा है। ऐसे में करीब 60 और सीटें इस बार नर्सिंग की बढ़ गई हैं। करीब इस बार 1500 से अधिक सीटें नर्सिंग कॉलेजों में भरी जा रही हैं। विवि के परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि इस बार सीटें भी अधिक हैं फिर भी दो राउंड में काफी अभ्यार्थियों ने दाखिले लिए हैं।




Post a Comment

0 Comments