Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खंड भवारना के अंतर्गत आने वाले सभी स्वास्थ्य विभागों की मासिक बैठक का आयोजन

                                              बीएमओ भवारना ने विश्व जूनोसिस दिवस पर चर्चा कि

पालमपुर,संसार शर्मा 

खंड भवारना के मीटिंग कक्ष में खंड भवारना के अंतर्गत आने वाले सभी एमओआइसीएस , स्वास्थ्य शिक्षक,सुपरवाइजर्स,सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता,एनएचएम स्टाफ, सीएचओएस,डीईओएस की ब्लॉक स्तर पर मासिक बैठक हुई।  जिसमें मीटिंग की शुरुआत करते हुए स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी ने उपस्थित बीएमओ भवारना डॉक्टर नवीन राणा एवम मीटिंग में उपस्थित सभी बुद्धिजीवियों का स्वागत किया एवम मीटिंग को जारी रखते हुए मीटिंग की मैन मुद्दों बारे बताया। 

इसके बाद बीएमओ भवारना जी ने विश्व जूनोसिस दिवस पर चर्चा करते हुए बताया कि  हमें बरसात के दिनों में  स्क्रव टायफस,H 1N 1, डेंगू,मलेरिया, रेबीज, जेई,इत्यादि से अपना बचाव करना है, कभी भी बेकार पानी इक्ट्ठा न होने दें,पूरी बाजू वाले कपड़े ख़ुद भी पहने और बच्चों को भी पहनाएं ,शौचालय के बाहरी पाइपों को जाली या दुपट्टों से बांधकर रखें।,घरों में जाली वाले दर बाजे जरूर लगाएं ब खराब होने पर मुरम्मत भी जरूर करवाएं। मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

अगर कोई जानवर काट जाता है तो रेबीज का टीका जरूर लगवाए ।सभी उपस्थित सदस्यों को जानकारी फील्ड में बाटने की सलाह दी गई। सी एच सी धीरा के प्रभारी डॉक्टर नवनीत चौहान  ने बरसात के दिनों में होने वाले  पानी जनित रोगों के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि आप सभी अपने अपने कार्य क्षेत्र में लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दें।क्योंकि बरसात के दिनों में बारिश होने से भूमिगत पानी में भी अशुद्धियां हो जाती हैं ।अगर किसी को किसी भी कारण पतले दस्त की शिकायत होती है तो ओआरएस घोल जरूर पिएं ताकि पानी एवम इलेक्ट्रोलाइट्स की(सोडियम+ग्लूकोज) कमी न हो।खाने में मुलायम एवम ताजे भोजन का सेवन करें।

 टीबी प्रोग्राम के सुपरवाइजर मुनीश जी ने टीबी मुक्त हिमाचल अभियान के तहत टोबैको से परहेज,एवम टीबी बीमारी के सारे कार्यक्रम के बारे अपने अंदाज में जानकारी दी।मैडम लक्ष्मी डीईओ  ने गर्व बत्ती महिला की पहले तीन महीनों के अंदर रजिस्टर करने एवम पहले जांच में सेवाएं देने पर जोर देते हुए कहा कि पूरे गर्भ काल में चार जांच जरूर करवाएं एवम ऑनलाइन पोर्टल पर भी जरूर अपडेट करें।

 बीपीएम भवारना अंकुश मन्हास जी ने जानकारी देते हुए बताया एनसीडी की प्रोग्रेस के लिए एनसीडी के कैंप हरेक ग्राम स्तर पर लगाएं ताकि एनसीडी की एवम सभी प्रोग्रामो की जानकारी घर द्वार पहुंचे।डॉक्टर निशांत एमओआईसी खैरा ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों के रख रखाव बारे विस्तार से जानकारी दी।अंत में स्वास्थ्य शिक्षिका श्रीमती दया देवी जी ने मीटिंग का समापन करते हुए सभी का धन्यवाद किया आज की मीटिंग काफी अच्छी एवम लंबे समय तक चली इसमें  जलपान के साथ दोपहर के भोजन की भी व्यवस्था थी।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका