Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कारगिल युद्ध के प्रथम शहीद कैप्टन सौरव कालिया की तरह विन्द्रावन में भी शीघ्र बनेगा विक्रम बत्रा वन विहार :- प्रवीन

पालमपुर, रिपोर्ट 
कारगिल युद्ध के प्रथम शहीद कैप्टन सौरव कालिया की तरह विन्द्रावन में भी शीघ्र बनेगा विक्रम बत्रा वन विहार यह विचार समाज सेवा में समर्पित इन्साफ संस्था के अध्यक्ष एवं पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने सैन्य छावनी पालमपुर स्थित होल्टा के एडम कमांडेन्ट अजय कुमार के साथ एक विशेष मुलाकात में सांझा किये । पूर्व विधायक ने एडम कमांडेन्ट को अवगत करवाया कि उनकी संस्था ने तीन वर्ष पूर्व अपना तृतीय वन महोत्सव नगर निगम पालमपुर के वार्ड नम्बर सात विन्द्रावन में मनाया । जहां पौधा रोपण किया गया उस स्थल को विक्रम बत्रा वाटिका का नाम दिया गया । 
इस समारोह के मुख्य अतिथि दिग्गज भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमन्त्री शान्ता कुमार व कार्यक्रम की अध्यक्षता अमर शहीद परम बीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रय बत्रा के परम पूजनीय माता पिता मति कान्ता बत्रा व गिरधारी लाल बत्रा ने की । पूर्व विधायक ने बताया कि इस सुअवसर पर  इन्साफ संस्था ने अपने प्रस्तावित कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के समक्ष यह भी प्रस्तावना रखी कि सामने टिमटिमाते बर्फीले पहाड़ , चोतरफा हरे भरे खूबसूरत चीड के पेड़ एवं धोलाधार के आंचल से घिरे इस प्राकृतिक के आपार सौन्दर्य से भरपूर  स्थल को भी कारगिल युद्ध के प्रथम शहीद कैप्टन सौरव कालिया वन विहार की तरह संवारा जाए । इस पर मुख्य अतिथि शान्ता कुमार ने वन मण्डल अधिकारी को डी पी आर तैयार करने को कहा । परिणामस्वरुप डी एफ ओ पालमपुर डा नितिन पाटिल एवं इन्साफ संस्था की कडी मेहनत व लम्बी प्रक्रिया ओर शान्ता कुमार की दृढ़ता से अनुशंसा से निवर्तमान सरकार के मुखिया जय राम ठाकुर  ने  2 करोड 11 लाख  50 हजार व सांसद किशन कपूर  के प्रयासों से केन्द्रीय वन एवं पार्यवरण मन्त्री  भूपेन्द्र यादव ने 1 करके 99 लाख 8 हजार मंजूर कर दिये हैं । 
पूर्व विधायक ने बताया कि अव इस वन विहार का टैण्डर हो चुका है। ऎसे में पालमपुर में सौरव वन विहार की तरह एक ओर वन विहार पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा । पूर्व विधायक ने एडम कमांडेन्ट को यह स्मरण करवाया कि इस प्रस्तावित वन विहार में जिस तरह बिक्रम बत्रा ने कारगिल की शिखर पहाड़ी पर  विजय पताका फहरा कर मातृ भूमि की रक्षा करते करते अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था उसी आदम कद की यहाँ प्रतिमा लगाने का होल्टा  छावनी ने आश्वासन दिया है। 
इसी के साथ इन्साफ संस्था के अध्यक्ष ने एडम कमांडेन्ट  को यह भी अवगत करवाया कि गोपालपुर के प्राकृतिक चेतना का नाम पालमपुर हल्के के अन्तर्गत लम्बापट्ट ( गोपालपुर ) से कारगिल युद्ध में तीसरे शहीद हुए राकेश कुमार जी की यादगार में रखने ओर इस चेतना केन्द्र में भी शहीद की प्रतिमा स्थापित करके बाकायदा एम पी थेटर के द्वारा शहीद राकेश कुमार की भी बीर गाथा को प्रदर्शित करने की संस्था हिमाचल एवं केन्द्र सरकार के समक्ष दृढ़ता से अनुशंसा करेगी ।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका