Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो चंद्र कुमार पहुंचे ज्वाली विधानसभा क्षेत्र

                             चन्द्र कुमार ने बताया कि सड़कें किसी भी क्षेत्र के विकास की भाग्य रेखाएं होती हैं

ज्वाली,रिपोर्ट राजेश कतनौरिया 

कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो0चंद्र कुमार ने आज बुधवार को ज्वाली विधानसभा के तहत बनोली में 8 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से बनने वाली बनोली- डुगलू-वासा-कोठा-हरनेरा सड़क की आधारशिला रखी। इस अवसर पर एसडीएम मोहिंद्र प्रताप सिंह, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मोहिंद्र धीमान विशेष रूप से उपस्थित रहे।

कृषि मंत्री ने बताया कि साढ़े नौ किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण कार्य नाबार्ड के तहत किया जाएगा। जिससे क्षेत्र के 11 गांवों की आबादी को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस सड़क को बनाने के लिए लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी। उन्होंने चुनावों से पहले लोगों से किये गए अपने वायदे को प्राथमिकता से पूरा किया है।  उन्होंने बताया कि इस सड़क के बनने से ज्वाली से नूरपुर की दूरी कम होने के साथ समय की भी बचत होगी।  उन्होंने बताया कि  मंढोल-चचियां-राजा का तालाब सड़क के शेष बचे निर्माण कार्य को बरसात खत्म होने के पश्चात युद्धस्तर पर शुरू किया जाएगा।

    श्री चन्द्र कुमार ने बताया कि सड़कें किसी भी क्षेत्र के विकास की भाग्य रेखाएं होती हैं । जहां सड़क पहुंचती है वहां विकास के साथ क्षेत्र में आर्थिक खुशहाली सुनिश्चित होती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की लगभग 95 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। प्रदेश सरकार इन क्षेत्रों में सड़क नेटवर्क को मजबूत बनाने के साथ अन्य विकास कार्यों को विशेष तरजीह दे रही है। 

  उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकाल में विधानसभा क्षेत्र में सड़कों, पुलों का जाल बिछाया गया है । इस क्षेत्र के 90 प्रतिशत गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा चुका है तथा शेष बचे गांवों को भी प्रथमिकता के आधार पर सड़क सुविधा  प्रदान की जाएगी।

  कृषि मंत्री ने बताया कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र में विकास कार्यों को ग्रहण लग गया था। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में रुके हुए सभी विकास कार्यों को चरणबद्ध तरीके से युद्धस्तर पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों तथा ठेकेदारों से निर्माण कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने सहित धन के सही इस्तेमाल सुनिश्चित बनाने पर भी बल दिया।

    उन्होंने बताया कि बनोली क्षेत्र में पानी की कमी को दूर करने के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा एक नया ट्यूबवेल लगाने के लिए सर्वे पूरा किया जा चुका है।  इसके अतिरिक्त जरूरत के अनुसार यहां पर बड़ी क्षमता के अतिरिक्त भंडारण टैंक भी बनाये जाएंगे। चन्द्र कुमार ने बताया कि इस क्षेत्र में मक्की की फसल को कीड़ा लगने के कारण कुछ नुकसान पहुंचा है।  जिसको रोकने के लिए उन्होंने विभाग के अधिकारिओं को किसान के खेतों में जाकर तुरन्त आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए  हैं।

     कृषि मंत्री ने बताया कि पिछले दिनों प्रदेश में घटित प्राकृतिक आपदा के कारण  जानमाल को भारी नुकसान पंहुचा है। जिससे प्रारम्भिक अनुमान के अनुसार पांच हज़ार करोड़ से अधिक के नुकसान का अनुमान आंका गया है। उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र को भी इसके कारण 85 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा है।  उन्होंने इस मौके पर जनसमस्याओं को सुनते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को इनके  शीघ्र समाधान सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए। इससे पूर्व, कृषि मंत्री का पंचायत में पहुंचने पर स्थानीय लोगों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।   इस मौके पर ब्लॉक कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी ने आपदा राहत कोष में 21 हज़ार रुपए का अंशदान भी दिया!  कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी, पंचायती राज प्रकोष्ठ  ज़िला अध्यक्ष मनमोहन सिंह, कांग्रेस ओबीसी के उपाध्यक्ष अश्वनी चौधरी,ज़िला परिषद सदस्य सुखविंद्र सिंह, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता रवि भूषण, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अजय शर्मा, बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता अश्वनी कुमार, बीडीओ फतेहपुर सुभाष अत्री, उपमंडलीय भू-सरंक्षण अधिकारी चंचल राणा, बनोली पंचायत की प्रधान शोभा देवी, पूर्व प्रधान सतपाल, पूर्व बीडीसी सदस्य नरेंद्र मनकोटिया,कांग्रेस कार्यकर्ता कर्ण, केवल सिंह सहित पंचायत प्रतिनिधि, विभागों के अधिकारी व अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे। 

Post a Comment

0 Comments