Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उपमंडल ज्वाली के सिविल अस्पताल में युविन पोर्टल के संचालन के लिये एक दिन का प्रशिक्षण शिविर आयोजित

जवाली ,राजेश कतनौरिया 
उपमंडल ज्वाली के सिविल अस्पताल में युविन पोर्टल के संचालन के लिये एक दिन का प्रशिक्षण दिया गया जिसमे धर्मशाला से शुभम शर्मा (वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर)  ने उपस्थित सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सी एच ओ को यूवीन पोर्टल के बारे में बिस्तार से जानकारी दी बी एम ओ प्रिया धीमान ने बताया कि यूविन पोर्टल  पर नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण शिविर की जानकारी मिलेगी। साथ ही टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और स्लॉट बुक कर सकेंगे। 
यह जानकारी बीएमओ नगरोटा सुरियाँ प्रिया धीमान ने देते हुए बताया कि  प्रदेश में 1 अगस्त से यूविन पोर्टल पूरी तरह से शुरू होगा। इससे बच्चों का टीकाकरण कहीं भी कराना आसान हो जाएगा। खास बात यह है कि पोर्टल का ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक फायदा मिलेगा।  पोर्टल पर नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण शिविर की जानकारी मिलेगी। साथ ही टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और स्लॉट बुक कर सकेंगे। यूविन को कोविन पोर्टल की तर्ज पर बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी कर्मचारियों को पोर्टल को ऑपरेटर करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पोर्टल का उद्देश्य गर्भवती महिला और बच्चे को कहीं भी टीकाकरण की सुविधा देना है।
टीकाकरण के बाद इस पोर्टल से सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकेंगे। पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के साथ गर्भवती महिलाओं का पूरा रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। पंजीकरण के बाद टीकाकरण के लिए ई-कार्ड जारी हो जाएगा। ई-कार्ड पर टीकाकरण की पहले वाली वैक्सीन की तारीख और अगली तारीख भी देखी जा सकेगी। साथ ही नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करा सकेंगे। 
गौरतलब है कि बच्चों को बीसीजी, हैपेटाइटिस, पोलियो समेत अन्य टीकाकरण कराया जाता है। अभी गर्भवती महिला और बच्चे के टीकाकरण की जानकारी जच्चा-बच्चा सुरक्षा कार्ड और एएनएम के पास रजिस्टर में होती है। ऐसे में टीकाकरण के लिए उसी केंद्र पर जाना पड़ता था। हालांकि दूसरी जगह जाने पर टीकाकरण हो तो जाता, लेकिन इसमें परेशानी उठानी पड़ती थी। अब यूविन पोर्टल से प्रक्रिया ऑनलाइन होने से टीकाकरण में आसानी होगी। 
सोलन और सिरमौर में हुआ ट्रायल
सोलन और सिरमौर जिले में यूविन पोर्टल को पायलट प्रोजेक्ट के तहत फरवरी में शुरू किया था। दोनों जिलों में ट्रायल सफल रहा है। अब स्वास्थ्य विभाग इसे पूरे प्रदेश में शुरू करने की तैयारी कर रहा है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार अगस्त से पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो जाएंगे।
प्रदेश में यूविन पोर्टल अगस्त में शुरू होगा। विभागीय कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पोर्टल का फायदा गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के लिए होगा। इस मौके पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक सुभाष चंद,ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक संदीप सिंह,  स्वास्थ्य पर्यवेक्षक मधु, नरेश ,शकुंतला, परषोत्तम लाल और  डेटा ऑपरेटर पंकज सिंह और सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता और सी एच ओ उपस्थित रहे। 

Post a Comment

0 Comments