Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न ने किया "सारथी" मुहिम का शुभारंभ

              युवा पीढ़ी को नशे के चंगुल से बचाने के लिए  नूरपुर ज़िला पुलिस तथा प्रशासन की विशेष पहल

नूरपुर,रिपोर्ट संजीव महाजन 

नूरपूर के स्थानीय मिनी सचिवालय में नूरपुर ज़िला पुलिस, प्रशासन, फॉरेंसिक तथा स्वास्थ्य विभाग के सयुंक्त तत्वावधान में नशे के दुष्प्रभावों के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने के लिए  "सारथी" नाम से तैयार की गई  विशेष मुहिम के शुभारंभ अवसर पर बोलते हुए व्यक्त किए। इस मौके पर एसडीएम गुरसिमर सिंह तथा डीएसपी विशाल वर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।

अशोक रतन ने बताया कि इस "सारथी" मुहिम का मुख्य उद्देश्य समाज में नशे के  खिलाफ जारी लड़ाई के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाना है। उन्होंने बताया कि इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए पंचायतों के साथ शिक्षण संस्थानों में जागरूकता मुहिम शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो लोग किसी कारणवश नशे की गिरफ्त में आ चुके हैं उन्हें जागरूक करने के साथ उनका उपचार करवाकर समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए भी विशेष प्रयास किए जाएंगे। पिछले कुछ समय से समाज में नशे का अवैध कारोबार तथा सेवन बढ़ रहा है । जिस कारण  युवाओं का बहुत बड़ा वर्ग भी नशे की चपेट में आ चुका है। नशे के बढ़ते प्रचलन से जहां हमारी युवा पीढ़ी मानसिक तथा शारीरिक रूप से कमजोर हो रही है, वहीं कई गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त हो रही है। उन्होंने कहा कि बॉर्डर एरिया होने के कारण इस क्षेत्र में नशे के अवैध कारोबार के कारण नशे का प्रचलन काफी बढ़ रहा है जो समाज के लिए एक गंभीर चुनौती है।  उन्होंने कहा कि इसकी सप्लाई को रोकने के साथ बढ़ती मांग को  रोकने की भी बहुत आवश्यकता है। जिसके लिए उन्होंने समाज के सभी वर्गों से सहयोग करने की अपील की । 

एसडीएम गुरसिमर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नशा वर्तमान में, काफी गंभीर सामाजिक बुराई का रूप धारण कर चुका है व हमारा प्रदेश भी इससे अछूता नहीं रहा है। उन्होंने  कहा कि प्रदेश सरकार नशाखोरी की प्रवृति तथा इससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए काफी संवेदनशील एवम सतर्क है तथा इस बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पुलिस व प्रशासन द्वारा जो आज विशेष मुहिम की शुरुआत की है उसके आने वाले समय पर सार्थक परिणाम प्राप्त होंगे।  उन्होंने नशे को जड़ से खत्म करने तथा नशामुक्त समाज बनाने के लिए समाज के सभी वर्गों से इस मुहिम को जन आंदोलन बनाने की अपील करते हुए उनकी सक्रिय सहभागिता और  सहयोग का आह्वान किया। इस मौके पर सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ तुषार सैनी ने पीपीटी के माध्यम से नशे के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां सांझा की। इस मौके पर अन्य सदस्यों ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखे।



Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका