Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सी एच बैजनाथ में जूनोसिस दिवस मनाया गया

बैजनाथ,संसार शर्मा
सी एच बैजनाथ में जूनोसिस दिवस खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल की अध्यक्षता में मनाया गया। इस अवसर पर जानकारी देते हुए  बी एम ओ ने कहा कि कोविड के बाद पशुओं से इंसानों में फैलने वाली बीमारियों की गम्भीरता से पुरी दुनिया परिचित हो गई है।इस विषय पर जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष 6 जुलाई को वर्ल्ड जूनोसिस डे मनाया जाता है ये बीमारियां चिंता का विषय बन गई है। वर्ल्ड जूनोसिस डे फ्रेंच जीव वैज्ञानिक लुई पाश्चर के रेबीस का टीका तैयार करने की मिली सफलता की स्मृति में मनाया जाता है।
यह दिवस 6जुलाई 1985 से मनाया जा रहा है। इन बीमारियों के खतरे के कारण इसके प्रति जागरूकता बढ़ाकर इन बीमारियों से बचा जा सकता है।
इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने कहा कि इन बीमारियों में मुख्य रेबीज़, प्लेग, स्वाइन फीवर,करोना, वर्ल्ड फ्लू, टीबी, स्क्रब टायफस,ब्रुसेलोसिस आदि है। इन बीमारियों की रोकथाम के लिए हमें पालतू पशुओं का वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। पशुओं की बीमारियों की निगरानी व जांच करनी चाहिए। 
कुत्तों के खाने के बर्तनों को दुसरे पशुओं से शेयर न करें। पशुओं के वेस्ट को खुले में न फैंके। पशुओं के शैड को साफ़ सुथरा रखें। पशुओं के संपर्क में आने के बाद हाथ साबुन पानी से धोये। इस मौके पर खंड स्वास्थ्य महाकाल के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों से आये हुए चिकित्सा अधिकारी , राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य की टीम व सी एच ओ, सुपरवाइजर व स्वास्थ्य कार्यकर्ता सहित 60 कर्मचारियों ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में