Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शिमला जिले में आपस में टकराई एबीवीपी व एसएफआई

                                                           12 छात्राओं को आई गंभीर चोंटे 

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

शिमला जिला के सीसील होटल के पास कोटशेरा कॉलेज में पढ़ने वाले एसएफआई व एबीवीपी कार्यकर्ताओं के बीच खूनी संघर्ष हुआ। जिसमें दोनों ही गुट के 12 छात्र घायल हुए हैं। दोनों गुटों में तेजधार हथियार दराट व ग्रिप से हमला हुआ है। इसमें कुछ कार्यकर्ताओं के सिर फटे हैं और कइयों के मुंह में गंभीर चोटें आई हैं। इस लड़ाई से कॉलेज में अन्य छात्रों के बीच भी हड़कंप मचा हुआ है। 

हुआ यूं कि सुबह के समय एसएफआई के कार्यकर्ता धरना-प्रदर्शन करने जिलाधीश कार्यालय के पास आ रहे थे। सीसील होटल के पास पहुंचते ही सामने से एबीवीपी के कार्यकर्ता भी आ गए। दोनों गुटों में पहले बहसबाजी हुई और कुछ देर में झड़प हो गई। दोनों गुटों ने एक-दूसरे पर जमकर हथियार बरसाए। दोनों गुटों में मामला शांत नहीं हो रहा था तभी पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत करवाया। जिन छात्रों को गंभीर चोटें आई हैं उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। दोनों छात्र गुटों ने एक-दूसरे पर मारपीट करने के आरोप लगाए हैं और पुलिस थाना बालुगंज में शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस की मामले को लेकर जांच जारी है।

एसएफआई जिला अध्यक्ष कमल शर्मा ने कहा कि सुबह जब कुछ छात्र कोटशेरा कॉलेज की ओर जा रहे थे तो चौड़ा मैदान के समीप एबीवीपी के कार्यकर्ताओं द्वारा छात्रों के साथ मारपीट की गई। इस मारपीट का मुख्य कारण यह था कि जो पिछले काफी लंबे समय से देश में घटनाएं घट रही हैं जैसे मणिपुर का कांड और जोधपुर में दलित लड़की का बलात्कार किया गया, जिसमें आरएसएस, बीजेपी व एबीवीपी की विचारधारा के लोग शामिल हैं, जोधपुर में हुई घटना में यही एबीवीपी के लोग शामिल थे। जिसका एसएफआई विरोध कर रही है और आम छात्र एसएफआई के साथ जुड़ रहे हैं। इसके साथ साथ एसएफ आई प्रदेश में लगातार भॢतयों में हो रही धांधलियों तथा इसके साथ साथ हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में आऊटसोर्स के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े के खिलाफ भी लगातार आंदोलन तैयार कर रही है। यही कारण था कि इसे कुचलने की एबीवीपी के कार्यकर्ताओं द्वारा नाकाम कोशिश की गई। इसलिए बौखला कर एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने कायरतापूर्ण हमला किया है।

जिला संयोजक एबीवीपी शिमला दुशाला संस्टा ने कहा कि एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने कोटशेरा व संजौली में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं पर तेजधार हथियारों से हमला किया है, जिसमें विद्यार्थी परिषद के 5 कार्यकर्ता घायल हुए हैं। पहली घटना सुबह कोटशेरा कालेज की है जब विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता सुबह सीसील होटल से नीचे कालेज की तरफ जा रहे थे इतने में एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने रास्ता रोका और गाली-गलौच करना शुरू कर दी और तेजधार हथियारों से हमला किया। दूसरी घटना संजौली महाविद्यालय की है, जब 4 बजे के करीब कुछ कार्यकर्ता महाविद्यालय से वापस जा रहे थे तो एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया। पिछले कई दिनों से शिमला शहर के शिक्षण संस्थानों का माहौल खराब करने की कोशिश कर रही है। प्रशासन से गुहार लगाई है कि विद्यार्थी परिषद शिमला इकाई इस घटना का विरोध करती है तथा ये मांग करती है मामले में संलिप्त सभी आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।



Post a Comment

0 Comments