Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सीकर (राजस्थान) से कृषक समुदाय को संबोधित

                                                       सल्फर-लेपित यूरिया का उद्घाटन भी किया गया

ज्वाली,रिपोर्ट राजेश कतनौरिया 

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सीकर (राजस्थान) से कृषक समुदाय को संबोधित किया जिसमे मुख्य रूप से  1.25 लाख प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके) को समर्पित किया गया एवं साथ ही में सल्फर-लेपित यूरिया का उद्घाटन भी किया गया।मुख्यता इसी कार्यक्रम से 8.5 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी की गयी। कार्यक्रम में केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मंडविया एवं केंद्रीय कृषि & किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहे।

इस संबंध में इफको (इंडियन फार्मर्स फ़र्टिलाइज़र कोआपरेटिव लिमिटेड) ने विभिन्न सहकारी समितियों में किसान बैठक आयोजित करने के लिए रसायन और उर्वरक मंत्रालय के साथ सहयोग करते हुए किसान सभाओं का आयोजन किया गया।प्रधानमंत्री ने अपने उध्बोधन में किसानो को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रो को  करते हुए उन्हें इनकी महत्वता के बारे में अवगत करवाया की कैसे किसान नवीनतम तकनीक जैसे नैनो यूरिया तरल एवं अन्य कृषि सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एवं सल्फर लेपित यूरिया के फायदों के बारे में बताते हुए उसे कृषि के लिए हितैषी बताया। उन्होंने किसानो को पारम्परिक यूरिया की कीमतों को भी पड़ोसी देशो से तुलना करते हुए काफी किफायती बताया। 

एवं हिमाचल प्रदेश में विभिन जिलों में भी किसान सभाओं का आयोजन हुआ जिसमे जिला काँगड़ा में 57 ग्रामों की सहकारी समितियों  की सहभागिता से भी प्रधानमंत्री के उध्बोधन का सीधा प्रसारण भी देखा गया। जिला काँगड़ा में प्रधान मंत्री किसान समृद्धि केंद्र भरमाड़ में भी किसानो द्वारा सीधा प्रसारण देखा  गया जिसमे विभिन ग्रामो के किसानो ने भाग लिया । जिसमे  जवाली क्षेत्र के भाजपा नेता संजय गुलेरिआ एवं रमेश राणा (जिला नूरपुर महामंत्री भाजपा ) एवं पंकज हैप्पी (भारतीय जनता युवा मोर्चा हि. प्र. के उपाध्यक्ष) सहित इफको के क्षेत्र अधिकारी श्रेय सूद , भरमार सहकारी समिति के सचिव एवं कार्यकारिणी उपस्थित रहे। इसी के साथ जिला काँगड़ा में मटौर, सेराथना, दाढ़, रौंखर, ढळून, रजिआना, कंदोर, मिन्ताः सहित अन्य ग्रामो में किसानो द्वारा सीधा प्रसारण देखा गया। 



Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका