Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल में भरी बारिश के चलते शिमला, बिलासपुर व चम्बा में 6 लोगों की मौत, 5 बहे


शिमला, रिपोर्ट 
राज्य के शिमला, बिलासपुर व चम्बा में बारिश के कारण हुए हादसों में 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 5 लोग बह गए हैं। शिमला जिले की ठियोग तहसील के पलवी गांव में सोमवार सुबह 11 बजे एक मकान भूस्खलन की चपेट में आने से 3 लोगों की मौत हो गई। बिलासपुर जिले में नयना देवी के मलेटा गांव में शादी समारोह से लौट रहा बुजुर्ग नाले में बह गया। चम्बा जिले के डल्हौजी से चील बंगला सड़क पर सिया नामक स्थान पर दोपहर को मार्ग दुरुस्त करने में जुटी जे.सी.बी. के चालक की मौत हो गई है। वहीं कुल्लू जिले के पुलिस थाना निरमंड के तहत देवढांक- केदस सड़क पर कार के गहरी खाई में गिरने से 5 लोग काल का ग्रास बन गए हैं।
3 लोग मनाली से बह गए हैं और सिरमौर जिले के धौलाकुआं में देखते ही देखते बरसाती नाला पार करते हुए एक युवक बह गया। बी.बी.एन. में कुल्हाड़ी वाला बरोटीवाला के पास टिपरा नदी में दोपहर को एक प्रवासी युवक नदी पार करते समय बह गया था जिसे थोड़ी दूरी पर साथियों ने पकड़ लिया उपमंडल स्वारघाट के अंतर्गत मतनोह-मंझेड सड़क पर रोड क्लीयर कर रहे लोक निर्माण विभाग के एक कर्मचारी की मौत हो गई। उधर, सोलन के परवाणू में एक दर्जन वाहन बहे । इसके अतिरिक्त बी.बी.एन. में 3 पुल बह गए हैं।
पांवटा से भंगानी में 30 लोग व मवेशी रैस्क्यू किए गए हैं। उधर, कांगड़ा जिला के जयसिंहपुर में ब्यास में फंसे 14 प्रवासी मजदूर रैस्क्यू किए गए हैं। छोटो भंगाल के लोहारडी में भी आठ पर्यटक फंसे हैं। कुल्लू के तेलंग और पागल नाला के बीच फंसे 100 लोगों को बचाव दल ने सुरक्षित निकाल लिया है। अर्की क्षेत्र में 26 मकान वर्षा से क्षतिग्रस्त हुए हैं जबकि 15 गौशालाओं व एक घराट को नुक्सान पहुंचा है। पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगह फंसे 705 लोगों को राहत टीम ने सुरक्षित निकाला है।

अब तक 72 लोगों की मौत

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार 17 दिनों की मानसून की बारिश और खासतौर पर 3 दिनों की भयंकर बारिश में अब तक राज्य में 72 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है और 92 लोग घायल हुए हैं, जबकि 8 लोग लापता हैं। मृतकों में सबसे अधिक शिमला के 22, कुल्लू के 16, चम्बा के 10, बिलासपुर के 2, हमीरपुर के 5, कांगड़ा का 1. किन्नौर के 2, मंडी के 2, सिरमौर के 3, सोलन के 6 और ऊना क 2 लोग शामिल हैं।


आज ऑरेंज अलर्ट तो 16 तक खराब रहेगा मौसम

मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट के साथ मैदानी/निचले, मध्यम व ऊंचे क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा व बिजली गरजने की चेतावनी जारी की है। हालांकि बुधवार से कोई अलर्ट नहीं रहेगा, लेकिन 16 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार चम्बा, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन व मंडी जिलों व इसके आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ आने और नदी- नालों का जलस्तर बढ़ने की संभावना जताई गई है।

Post a Comment

0 Comments