Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल में 28 जुलाई तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

                                             हिमाचल में इस बार मानसून कहर बनकर बरस रहा है

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

हिमाचल में इस बार मानसून कहर बनकर बरस रहा है। इससे जान व माल का रिकॉर्ड नुकसान हो चुका है। चिंता इस बात की है कि अगले एक अगस्त तक भी बारिश से राहत के आसार नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज व कल के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

प्रदेश में अगले 48 घंटे के दौरान चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, बिलासपुर, सोलन व सिरमौर जिले में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है इस दौरान कुछेक स्थानों पर बादल फटने जैसी घटनाएं भी हो सकती है। इसे देखते हुए जनता को सावधानी बरतने, लैंडस्लाइड संभावित क्षेत्रों व उफनते नदी-नालों के आसपास नहीं जाने की एडवाइजरी दी है। 29जुलाई से प्रदेश में मानसून की बारिश में। कुछ कमी देखने। को मिल सकती है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों बारिश हुई है। प्रदेश में अब तक भारी बारिश से जान और माल दोनों को रिकॉर्ड नुकसान हुआ है। 24 जून से अब तक फ्लैश फ्लड व लैंड स्लाइड की चपेट में आने से 168 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में 5361 करोड़ रुपए की निजी व सरकारी संपत्ति बारिश की भेंट चढ़ चुकी है। प्रदेश में 669 घर पूरी तरह जमींदोज हो गए हैं, जबकि 5491 घरों को आंशिक क्षति पहुंची है। 236 दुकानें 1668 गौशालाएं और 101 लेबर शेड व पुल ध्वस्त हुए हैं। इससे हजारों लोग बेघर हुए हैं। भारी बारिश के कारण आई आपदा की वजह से 566 सड़कें  बंद पड़ी हैं। इससे प्रदेशवासियों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई है। चिंता इस बात की है कि प्रदेश में आगे भी मौसम साफ होने की संभावना नहीं है। बार-बार हो रही बारिश सड़कों की बहाली के काम में बाधा उत्पन्न कर रही है।




Post a Comment

0 Comments

 मंत्री चन्द्र कुमार द्वारा उद्घाटन करना क्यों बना चर्चा का विषय