Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

21 जुलाई से लेकर 21 अगस्त तक घर-घर होगी मतदाता सूचियों की जांच व सत्यापन

 जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के बीएलओ के लिए मतदाता सूचियों की जांच व सत्यापन बारे आयोजित हुई कार्यशाला 

 जोगिंदर नगर,रिपोर्ट जतिन लटावा

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को त्रुटि रहित बनाने तथा अद्यतन के लिए 21 जुलाई से 21 अगस्त तक घर-घर पहुंचकर मतदाता सूचियों की जांच व सत्यापन के लिए विशेष अभियान शुरू होने जा रहा है। इस अभियान के दौरान संबंधित बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) घर-घर पहुंचकर न केवल मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने का कार्य करेंगे बल्कि पात्र एवं छूटे हुए नागरिकों के नामों को भी मतदाता सूची में दर्ज करेंगे।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए राजकीय महाविद्यालय जोगिन्दर नगर के परिसर में आज बीएलओ एवं पर्यवेक्षकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने की। इस मौके पर तहसीलदार निर्वाचन विजय शर्मा तथा जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के नोडल अधिकारी एवं सीडीपीओ चौंतड़ा बीआर वर्मा भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

इस मौके पर बोलते हुए एसडीएम कृष्ण कुमार शर्मा ने मतदाता सूचियों की जांच व सत्यापन बारे चुनाव आयोग के इस विशेष अभियान को सफल बनाने तथा सभी पात्र नागरिकों को मतदाता सूची में शामिल करने के लिए सभी बीएलओ से पूरे समर्पण भाव के साथ कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि एक माह तक चलने वाले इस विशेष अभियान के दौरान वे घर-घर पहुंचकर मतदाता सूचियों के सत्यापन के साथ-साथ इनकी जांच भी करेंगे। उन्होने कहा कि बीएलओ के इस कार्य के चलते न केवल हमारी मतदाता सूची त्रुटिरहित होगी बल्कि कोई भी पात्र नागरिक मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित नहीं रहेगा।

उन्होने बताया की इस विशेष अभियान के दौरान बीएलओ घर-घर पहुंचकर 1 अक्टूबर, 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले भावी मतदाताओं के साथ-साथ छूटे हुए पात्र नागरिकों के नामों को मतदाता सूची में दर्ज करने का कार्य करेंगे। इसके अतिरिक्त 1 अक्टूबर, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले भावी मतदाताओं की सूची बनाने का भी काम करेंगे। साथ ही दोहरे पंजीकृत, मृत, स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं को विवरण प्राप्त करने, फोटोयुक्त मतदाता सूची में विद्यमान मतदाताओं की खराब व धुंधली फोटो का अद्यतन रंगीन फोटो से परिवर्तित करने, दिव्यांग मतदाताओं की पहचान करने, मतदान केंद्र भवन की फोटो व जानकारी अपलोड करने तथा मतदान केंद्र की जनसंख्या संबंधी जानकारी एकत्रित करने जैसे कार्य करेंगे।तहसीलदार निर्वाचन विजय शर्मा ने एक माह तक घर-घर पहुंचकर मतदाता सूचियों की जांच व त्रुटिरहित अभियान की विस्तृत जानकारी साझा की।


Post a Comment

0 Comments