Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लखदाता छिंझ कमेटी गड़ूही-भौरा द्वारा रविवार को भौरा में छिंझ मेले का आयोजन

 भराड़ू पंचायत की लखदाता छिंझ कमेटी गड़ूही-भौरा द्वारा रविवार को भौरा में छिंझ मेले का आयोजन किया गया 

जोगिंदर नगर,रिपोर्ट जतिन लटावा 

इस छिंझ के मुख्य आयोजक कई वर्षों से स्थानीय निवासी चेत राम रहे हैं तथा इस बार भी वही मुख्य आयोजक रहे। इस छिंझ-मेले में मुख्य अतिथि के रूप में जिला परिषद सदस्य कुशाल भारद्वाज का मेला स्थल पर लखदाता छिंझ कमेटी, स्थानीय महिला मंडलों, युवक मंडलों व स्थानीय जनता द्वारा फूल मालाओं व ढ़ोल की थाप पर जोरदार स्वागत किया गया तथा उन्हें छिंझ की स्पेशल पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में जोगिंदर नगर, पधर, कोटली, सरकाघाट, सुंदरनगर, बिलासपुर के अलावा पंजाब, हरियाणा व दिल्ली के भी कई नामी गिरामी पहलवानों ने हिसा लिया। छिंझ की माली एवं कुश्ती प्रतियोगिता के विजेता दिल्ली के पहलवान सेठी तथा उपविजेता हरियाणा के पहलवान अंकित रहे।  

कुशाल भारद्वाज ने इस अवसर पर विजेता उप विजेता को ईनाम स्वरूप लखदाता छिंझ कमेटी की तरफ से नगद राशि भेंट की। उन्होंने कुश्ती परिसर व लखदाता मंदिर परिसर के निर्माण हेतु अपनी निधि से  50 हजार रूपये की धन राशि देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर मुख्य आयोजक चेत राम के अलावा राकेश कुमार, जगदीश चंद, टेक चंद भण्डारी, करतार सिंह भण्डारी, रूप सिंह, जय सिंह, श्याम सिंह, संजय कुमार भण्डारी, राम राठौर, सुनील भण्डारी, राज बडवाल, राम सिंह, कमला देवी, राम स्वरूप सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कुश्ती प्रतियोगिता के रेफरी लाल सिंह व लौहला राम थे। स्थानीय महिला मंडलों की तरफ से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्र्म भी प्रस्तुत किए गए। 

लखदाता छिंझ मेला कमेटी की तरफ से राकेश कुमार व जगदीश चंद ने कहा कि जब से कुशाल भारद्वाज जिला परिषद बने हैं तब से ही पूरे जिला परिषद वार्ड की सभी पंचायतों में न केवल जिला परिषद निधि से सराहनीय काम हो रहे हैं बल्कि सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली व पानी जैसी सुविधाओं के लिए उनके निरंतर प्रयास सराहनीय रहे हैं। जिसके लिए गडूही व भौरा की जनता तथा स्थानीय छिंझ केमेटी भी इनकी तहे दिल से आभारी है। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कुशाल भारद्वाज ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह की छिंझ व मेलों से आपसी मेल मिलाप, भाईचारे और सौहार्द को बढ़ाने में मदद मिलती है तथा इनसे जनता का मनोरंजन भी होता है। उन्होंने मेला कमेटी व समस्त जनता को मेले की बधाई के साथ उनको दिये मान सम्मान के लिए धन्यवाद भी किया। साथ ही सभी पहलवानों को शुभकामनायें दी तथा कुश्ती प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाने के लिए सबको बधाई भी दी। कुशाल भारद्वाज ने कहा कि मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हर दिन के 24 घंटे में ज्यादा से ज्यादा समय जनता के कार्यों को दूँ तथा अपनी निधि का सबसे बेहतर इस्तेमाल कर आने वाली पीढ़ियों के लिए भी निःस्वार्थ सेवा का उदाहरण प्रस्तुत कर सकूँ। उन्होंने कहा कि अपनी जिला परिषद निधि से वे अब तक लगभग 5 दर्जन सोलर लाइटें लगवाने के साथ-साथ अपने जिला परिषद वार्ड के सभी ग्राम पंचायत घरों में एक-एक वाटर कूलर तथा 9 स्कूलों में वाटर कूलर लगवा चुके हैं, जबकि बाकी सभी स्कूलों में इसी वर्ष वाटर कूलर लगवा दिये जाएँगे। उन्होंने कहा कि मेरे वार्ड की सभी पंचायतों में कुल मिलाकर 18 सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण मेरे द्वारा आबंटित निधि से हो रहा है। 12 बावड़ियों, 6 सड़कों, 8 रास्तों, 4 पार्कों व मैदानों के लिए, एक सामुदायिक भवन एवं मंदिर के चारों तरफ रेलिंग के लिए, 3 महिला मंडलों के लिए 3 युवक मंडलों के लिए 3 स्कूलों के लिए विभिन्न कार्यों के लिए उन्होंने अपनी निधि से धनराशि दी है। इनमें से कुछ कार्य पूरे हुए हैं, कुछ चल रहे हैं, लेकिन कुछ पंचायतों ने काम शुरू ही नहीं किए हैं। जिन्हें जल्दी करवाने के लिए उन्होंने संबन्धित अधिकारियों से भी बात की है तथा उसके बाद जिला परिषद सचिव एवं जिला पंचायत अधिकारी ने संबन्धित बीडीओ के साथ तथा बीडीओ द्रंग ने सभी पंचायत सचिवों, तकनीकी सहायकों, कनिष्ठ अभियन्ताओं, ग्रामीण रोजगार सेवकों के साथ बैठक कर इन कार्यों को जल्दी शुरू कर पूरा करने के निर्देश दिये हैं। 

कुशाल भारद्वाज ने भराड़ू पंचायत में जारी निधि बारे जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने भराड़ू पंचायत घर तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाढ़शाला भराड़ू में वाटर कूलर लगवा दिये हैं। मकोड़ा स्कूल तथा अंबेडकर भवन गड़ूही में सार्वजनिक शौचालय बनवा दिया है, सपैड़ू व नागदयाड़ा गाँव की बावड़ियों का निर्माण करवा दिया है, 6 सोलर लाइटें लगवा दी हें, जबकि भराडू बाजार में बनने वाले शौचालय के लिए एक लाख रूपये गड़ूही बस स्टॉप के पास शौचालय निर्माण के लिए 75 हजार रूपये तथा भराड़ू स्कूल के शौचालय निर्माण का पैसा पंचायत को भेज दिया है। कुछ सोलर लाइटें तथा इस पंचायत के पाँच और स्कूलों बसेहड़, मकोड़ा, गदियाड़ा, भौरा, प्राइमरी स्कूल भराड़ू के साथ-साथ भराड़ू बाजार सहित में भी एक कूलर इस साल लगवा दिये जाएँगे। उन्होंने कहा कि साथ लगती कस पंचायत में मैंने अपनी निधि से 4 सोलर लाइटें लगवा दी हैं तथा पंचायत घर कस में एक वाटर कूलर दिया है। पंचायत घर कस के शौचालय निर्माण के लिए मैंने 90 हजार रू॰ की धनराशि दी है तथा शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। घरासी व कस के मध्य एक गंदे पानी की निकासी हेतु ड्रेन के लिए, बटोहलू स्कूल के मैदान के लिए तथा बेहडू व बटोहलू की दो बावड़ियों के लिए भी लोगों की मांग के अनुरूप सुझाई गई धनराशि दी है। इस के अलावा कस पंचायत के दो स्कूलों में इस साल वाटर कूलर लगवा दिये जाएँगे जिनके लिए धनराशि जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि मैंने कतवाली बस स्टॉप पर शौचालय के निर्माण के लिए धनराशि जारी की थी, लेकिन टायपिंग की हल्की गलती से वह धन राशि चल्हारग पंचायत को चली गाई है उस धन राशि को कुछ औपचारिकता के बाद वापस कस भिजवाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। अपने वार्ड की सभी पंचायतों की तरह ही मैंने भाराडू व कस के लिए भी 2023-24 के लिए कुछ वर्कप्लान डालें हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बेहतर व समयबद्ध कार्य करवाने के लिए समस्त जनता व सभी पंचायत प्रतिनिधियों का उनको हमेशा ही सहयोग मिलता रहेगा।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका