Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सेब सीजन को लेकर भट्टाकुफर सेब मंडी में तैयारियां जीरो

                 किलो के हिसाब से सेब खरीद-फरोख्त को लेकर आढ़ती असमंजस में - टूटी फूटी हालत में मंडी

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

हिमाचल प्रदेश में सेब सीजन 10 से 15 दिनों तक शुरू होने वाला है। इस बार प्रदेश सरकार मंडियों में किलो के भाव से सेब बिक्री करवाने जा रहीं हैं। ऐसे में शिमला की सेब मंडी भट्टाकुफर में सीजन को लेकर अभी भी अव्यवस्था का आलम नजर आ रहा है।  वर्ष 2019 में लैंडस्लाइड की वजह से क्षतिग्रस्त हुई इस मंडी में हालात अब बदतर होती जा रही हैं यहां मंडी की छत पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है और यहां काम करने वाले लोगों के लिए लगातार खतरा बनी हुई है। वही किलो के हिसाब से सेब की बिक्री के लिए यहां अभी तक वजन करने की कोई भी सुविधा स्थापित नहीं की गई है । वन्ही वजन के लिए सेब को ट्रकों से अनलोड करने के लिए भी उचित स्थान नजर नहीं आता। ऐसी परिस्थितियों में यहां काम कर रहे सेब विक्रेता भी असमंजस में है।  

शिमला की प्रमुख सेब मंडी भट्टाकुफर में सेब सीजन की तैयारियों की अगर बात की जाए तो यह ना के बराबर है यहां काम कर रहे हैं व्यापारियों के लिए इस बार सेब सीजन मुश्किलें बढ़ाता नजर आ रहा है । आढ़तीयो का कहना है कि फल मंडी के हालात बेहद खराब है और यह काम करना बहुत मुश्किल हो गया है । वही इस बार सरकार ने किलो के भाव से सेब की खरीद-फरोख्त के निर्देश दिए हैं जिसके चलते फल मंडी पर और अधिक भार पड़ने वाला है । 

व्यापारियों को आशंका है कि सीजन में बिक्री के दौरान जब लगभग हर एक सेब पेटी का वजन करना पड़ेगा तो उसके लिए अभी तक कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। वही सेब के वजन के लिए गाड़ियों से अनलोडिंग करने के लिए भी जगह पर्याप्त नहीं है । जिस कारण से बिक्री में खासा समय लगने वाला है और यहां आस-पास के क्षेत्रों में जाम की समस्या खड़ी हो जाएगी । आढ़तीयों का कहना है कि इस बार किलो के भाव से सेब की खरीद-फरोख्त होगी और सेब की क्वालिटी, रंग, साइज और किलो के हिसाब से बोली लगेगी । व्यापारियों का मानना है कि सेब मंडियों के खस्ताहाल के चलते अब इस फल मंडी से अलग आढ़तीयो को अपना स्टोर बनाना पड़ रहा है अथवा दूसरी मंडियों की ओर पलायन करना पड़ रहा है । 

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध