Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

किसी भी आपदा में स्थानीय लोगों एवं पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण

 बीडीओ कार्यालय परिसर चौंतड़ा में आपदा प्रबंधन बारे तीन दिवसीय कार्यशाला का एसडीएम ने किया शुभारंभ

जोगिंदर नगर जतिन लटावा

खंड विकास कार्यालय परिसर चौंतड़ा में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) मंडी के माध्यम से ग्रामीणों एवं पंचायत प्रतिनिधियों को आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षित करने को तीन दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई। तीन दिनों तक चलने वाली इस कार्यशाला का प्रमुख उद्देश्य आपदा की दृष्टि से ग्रामीण स्तर पर स्वयं सेवकों एवं पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करना है। इस कार्यशाला में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रशिक्षक तीन दिनों तक विभिन्न आपदाओं के दौरान अपनाई जाने वाली गतिविधियों बारे ग्रामीणों में पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित करेंगे। इस कार्यशाला का शुभारंभ एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने किया। इस मौके पर बीडीओ चौंतड़ा सरवण कुमार तथा डीडीएमए की प्रशिक्षक प्रीति नेगी तथा जिला समन्वयक अमरजीत सिंह भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए एसडीएम कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि किसी भी आपदा के दौरान स्थानीय लोगों के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधियों की अहम भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय स्थानीय लोग पहली प्रतिक्रिया टीम के तौर पर कार्य करते हैं। ऐसे में पंचायत या ग्रामीण स्तर पर आपदा प्रबंधन में स्वयंसेवकों तथा पंचायत प्रतिनिधियों का प्रशिक्षित होना बेहद जरूरी हो जाता है।

उन्होने कहा कि आपदा प्रबंधन में स्थानीय लोगों का प्रशिक्षित होना कई बार कई अनमोल जिंदगियों को बचाने में महत्वपूर्ण कार्य करता है। साथ ही किसी भी आपदा में प्रशिक्षित लोग होने वाले जान माल के नुकसान को कम करने में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान को सरकार के साथ-साथ ग्रामीण स्वयं सेवक एवं पंचायत प्रतिनिधि बेहतर कार्य कर सकते हैं। उन्होने सभी प्रशिक्षणार्थियों से पूरी लग्र के साथ प्रशिक्षण हासिल करने का आह्वान किया ताकि जरूरत पड़ने पर वे मददगार साबित हो सकें।  तीन दिनों तक चलने वाली इस कार्यशाला में प्रशिक्षणार्थियों को भूस्खलन, भूकंप, आगजनी, बाढ़ इत्यादि के दौरान अपनाई जाने वाली आपदा प्रबंधन तकनीकों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। साथ ही विभिन्न आपदाओं के दौरान दिये जाने वाले प्राथमिक उपचार बारे भी प्रशिक्षित किया जाएगा।इस कार्यशाला में ग्राम पंचायत कुठेहड़ा, पीपली, बाग, ऐहजु इत्यादि के स्वयं सेवक एवं पंचायत प्रतिनिधि प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका