Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आखिर क्यों मूर्खता करते है लोग,श्रीखंड महादेव बिना अनुमति पहुंचे श्रद्धालु

               बिना अनुमति के चोरी छिपे हो रही श्रीखंड महादेव यात्रा, वायरल हो रहा यात्रियों का वीडियो

कुल्लू,ओमप्रकाश ठाकुर 

देश की सबसे कठिनतम धार्मिक यात्रा में शुमार श्रीखंड महादेव की यात्रा प्रशासनिक तौर पर 7 जुलाई से 20 जुलाई तक शुरू होगी। इस दौरान पूरा प्रशासनिक अमला इस यात्रा के लिए तैयार रहता है। जिसमें सुरक्षा के लिए रेस्क्यू टीम और मेडिकल टीम भी शामिल होती है, लेकिन श्रद्धालु अभी से बिना अनुमति के चोरी छिपे यात्रा पर जा रहे हैं। इन यात्रियों का एक वीडियो भी सामने आया है। इन दिनों हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश व बर्फबारी हो रही है, जिस कारण यात्रा में जान का खतरा बना रहता है। 

18 हजार 570 फीट की उंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव के दर्शन को हर वर्ष हजारों श्रद्धालु देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचते हैं। अभी यात्रा करना जान को जोखिम में डालना है। इस कारण श्रद्धालुओं की जान भी जा सकती है। पगडंडी वाले रास्ते को पार करना किसी चुनौती से कम नहीं है। 35 किलोमीटर की यात्रा में रास्ते में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा कमी यात्रा में आक्सीजन की होती है. इसके अलावा जड़ी बूटियों का भी प्रभाव होता है. जिस कारण यात्रा को सफल करना बेहद कठिन है। 

प्रशासनिक तौर पर यात्रा शुरू होने के बाद जगह-जगह पर प्रशासन द्वारा चेक पोस्ट स्थापित किए जाते हैं और श्रदालुओं की सुरक्षा के लिए डॉक्टर, होमगार्ड व अन्य स्टाफ की तैनाती की जाती है, ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत पेश आने से श्रदालुओं को चिकित्सा सुविधा प्रदान कर सके। हालांकि प्रशासन की ओर से अधिकारिक रूप से श्रीखंड महादेव की यात्रा से पूर्व यात्रा न करने के आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग यात्रा पर निकल पड़े हैं।  वर्ष 2011 से अब तक श्रीखंड यात्रा पर करीब 41 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. यात्रा के दौरान हर वर्ष श्रदालुओं की मौत होती है। 

वर्ष 2021 में दिल्ली के 6 युवक यात्रा से पहले ही बिना अनुमति के श्रीखंड महादेव गए थे। जिसमें से एक युवक की मौत भी हो गई थी। इन युवकों पर पुलिस ने उस समय 4 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। पुलिस ने यह कार्रवाई उपायुक्त कुल्लू के श्रीखंड महादेव यात्रा पर रोक के आदेश का उल्लंघन करने पर की थी. इस बार इस जुर्माना राशि को भी बढ़ाया जाएगा।  डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि बिना अनुमति के चोरी छिपे यात्रा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. प्रशासनिक तौर से यात्रा शुरू होने के बाद ही यात्रा करें अन्यथा कोई अप्रिय घटना घट सकती है। डीसी कुल्लू ने सभी से आग्रह है कि अभी कोई भी यात्रा पर न जाएं. जिसे भी यात्रा करनी है वो प्रशासन की आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर यात्रा का समय और तारीख देख सकता है। 


Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध