Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि विश्वविद्यालय के केंद्र जुड़ेगें पर्यटन से: रघुवीर सिंह बाली

                                                     पर्यटन विभाग व निगम करेगा समझौता ज्ञापन

पालमपुर,रिपोर्ट प्रवीन शर्मा 

चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में क्षेत्रीय किसान मेले के दूसरे दिन पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली ने कृषि पर्यावरण पर्यटन प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय के अनुसंधान केंद्र और कृषि विज्ञान केंद्रों को पर्यटन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय समझौता ज्ञापन का तैयार करवाए। श्री बाली ने कुलपति को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने बंद पड़ी परंपरा को पुनः आरंभ करते हुए दस वर्षों के बाद इस तरह के किसान मेले का आयोजन किया।

रघुवीर सिंह बाली ने कहा कि विश्वविद्यालय के उत्पादों के प्रचार की आवश्यकता है और पर्यटन निगम इसमें अपनी सकारात्मक भूमिका निभाएगा। उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा कि कृषि मेले में जो कुछ विभिन्न विभागों ने प्रदर्शित किया है वह किसानों के गांव व घरों तक भी पहुंचना चाहिए। ऐसा होने से यह तकनीकें सही मायने में किसानों के बीच पहुंचेगी और उनके जीवन में सुधार करते हुए उनकी आमदन को बढ़ाऐगी।  

कुलपति प्रो एच के चौधरी ने विश्वविद्यालय की प्रमुख गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों की शक्ति को पहचान कर उनकी मदद की जाए तो वह बुलंदी पर पहुंच सकता है। विश्वविद्यालय ने किसानों के सामर्थ्य को पहचान कर उनकी मदद की तो उन्होंने पद्मश्री, जगजीवन राम, अंतोदय, पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदि राष्ट्रीय कृषि पुरस्कार प्राप्त किए। प्रो  चौधरी  ने कहा कि प्रदेश के क्षेत्रों व घाटियों को वहां पैदा होने वाले विशेष कृषि उत्पादों के आधार पर चिन्हित किए जाने की आवश्यकता है। इससे कृषि पर्यावरण पर्यटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा।  प्रसार शिक्षा निदेशक डाक्टर नवीन कुमार ने क्षेत्रीय किसान मेले के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।मुख्य अतिथि रघुवीर सिंह बाली व अन्य अतिथियों ने वैज्ञानिकों द्वारा किसानों के लिए लिखी पुस्तिकाओं का विमोचन किया। क्षेत्रीय मेले में लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन करने के बाद अपने उत्पादों को लाने वाले किसानों का सम्मानित किया।


Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका