Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

योग क्रिया ही नहीं बल्कि आरोग्य जीवन और कल्याण का विज्ञान है

 केंद्रीय मंत्री ने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के तहत सैकड़ों प्रतिभागियों के साथ विश्व योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

युवा कार्यक्रम एवं खेल तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने आज कहा कि योग क्रिया ही नहीं बल्कि आरोग्य जीवन और कल्याण का विज्ञान है। शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग सभी के लिए अनिवार्य है। योग आरोग्य का द्वार है और योग का काम जोड़ना है। उन्होंने सभी लोगों से योग को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने का आह्वान किया।

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के तहत सैकड़ों प्रतिभागियों के साथ विश्व योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत की जिसे मुख्यालय हमीरपुर स्थित अणु सिंथेटिक ग्राउंड में कार्यक्रम आयोजित किया गया।  कार्यक्रम में योगा प्रशिक्षकों की तरफ से योग करवाया गया।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का प्रसारण किया गया।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से देश को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी । उन्होंने कहा, “योग एक वैश्विक भावना, एक जन आंदोलन बन गया है। वसुधैव कुटुम्बकम की भावना के समान ही, योग विभिन्न देशों के लोगों को एकता के सूत्र से जोड़ता है, जो भारत की जी20 अध्यक्षता का मार्गदर्शक थीम भी है: 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य।“

9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि योग सदियों से भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से आज योग दुनिया के कोने-कोने में पहुंच गया है और सभी लोग इसके महत्त्व को समझने लगे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री यूनाइटेड नेशन में विश्व भर के 180 देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग दिवस मना रहे हैं। इस बार योग दिवस की थीम "वसुदेव कुटुंबकम" रखी गई थी।  उन्होंने कहा कि इस परंपरा को भारत निभाता आया है और महामारी के दौर में वैक्सीन मैत्री के माध्यम से भारत ने यह कर दिखाया था।  उन्होंने कहा कि इस पहल के माध्यम से विश्व आरोग्य की तरफ बढ़ेगा।


 

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध