Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भांग की खेती के लिए लोगो को दिए जाएंगे लइसेंस

                                            भांग की खेती को पंचायती राज संस्थाओं का समर्थन

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

जगत सिंह नेगी ने कहा कि हिमाचल में अभी तक जो भांग उग रही है, वो जंगली किस्म की है जो कि नशीली होती है, लेकिन हिमाचल में भांग की जिस खेती की बात की जा रही है वो बिना नशे की होगी।  बागवान मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि कमेटी ने पाया है कि भांग का कई तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे तेल, कपड़ों के साथ साथ करीब 2000 किस्म के उत्पाद तैयार किए जाते हैं। इनके अलावा दवाइयों में भी इसका इस्तेमाल होता है. उन्होंने कहा कि हिमाचल में कंट्रोल्ड भांग की खेती होगी जिसके लिए लोगों को लाइसेंस दिए जाएंगे।


विधानसभा बजट सत्र में भाजपा विधायक पूर्ण ठाकुर ने इस बार भांग की खेती को कानूनी दर्जा देने का मामला उठाया था। इसका समर्थन कुल्लू के विधायक एवं सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर के साथ-साथ भरमौर से विधायक डॉ. जनकराज सहित कुछ अन्य विधायकों ने भी किया था। इसके बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय कमेटी गठित करना का ऐलान किया था। 

हिमाचल सरकार भांग की खेती को वैध बनाने की दिशा में काम कर रही है।हिमाचल में बिना नशे वाले भांग की खेती होगी, जिसके लिए बाकायदा लोगों को लाइसेंस दिए जाएंगे. भांग की खेती को वैध बनाने के लिए गठित कमेटी जल्द ही इस पर अपनी रिपोर्ट सरकार को देगी. इसमें भांग की खेती के तौर तरीकों और इसके कानूनी पहलुओं का ब्यौरा भी होगा। कमेटी ने उत्तराखंड और मध्य प्रदेश का दौरा कर वहां भांग की खेती और इससे संबंधित कानूनी पहलुओं का विस्तृत अध्ययन किया है। कमेटी ने इसको लेकर पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी विस्तृत चर्चा कर उनकी आशंकाओं को भी दूर किया है। 

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका