Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

"ग्रीन हिमाचल क्लीन हिमाचल" को बढ़ावा देने के लिए 2026 तक 80 फ़ीसदी बसें होंगी इलेक्ट्रिक

                   शिमला शहर को मिली 20 नई इलेक्ट्रिक बसें, शिमला में 70 हुई इलेक्ट्रिक बसों की संख्या

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा

राजधानी शिमला शहर को 20 नई इलेक्ट्रिक बसें मिल गई हैं। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू व उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने नई बसों को चौड़ा मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 20 बसों के बेड़े में शामिल होने के बाद शिमला में 70 इलेक्ट्रिक बसें हो गई हैं। यह नई बसें शिमला शहर में 30 से 40 किलोमीटर के दायरे में चलेंगी। हिमाचल में एचआरटीसी  के बेड़े में अब 200 के करीब इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो गई हैं। "ग्रीन हिमाचल क्लीन हिमाचल" के नारे के साथ डीजल बसों हो बदला जा रहा है। 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि इन बसों को डीजल की चल रही पुरानी हो चुकी बसों से रिपलेस किया जाएगा। शिमला शहर के डिपुओं में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढऩे से डीजल बसों से निकलने वाले प्रदूषण में कमी आएगी और इससे शहर की आबोहवा में और भी सुधार होगा। उन्होंने कहा कि शहर में इलेक्ट्रिक बसों के लिए शहर में  इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन बनाए हैं। इसके अलावा भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जायेंगे। 110 इलेक्ट्रिक बसें आ गई है 75 ओर नई बसें हिमाचल में आयेगी। 

उप- मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री जिनके पास HRTC का भी जिम्मा है,ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद HRTC के बेड़े में 200 के करीब नई बसें खरीदी गई है। क्योंकि HRTC में तीन हजार से ज्यादा बसें है जिनमें से 1000 से 1200 बसें अपनी उम्र पूरी कर चुकी हैं। जिनको नई बसों से बदला जा रहा है। हिमाचल में 2026 तक 80 फ़ीसदी बसें इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य रखा गया। शहर में नई 20 इलेक्ट्रिक बसों के चलने से जहाँ प्रदूषण कम होगा वहीं यात्रियों को पुरानी बार-बार खराब हो रही बसों से भी छुटकारा मिलेगा। 



Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका