Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बागवानी मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में सिट्रस फलों पर आधारित कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की

 माईक्रो ग्राफ्टिंग तकनीक का अवलोकन करने के साथ-साथ सिट्रस पैथेलोजी कार्यक्रम तथा राष्ट्रीय सिट्रस रिपोजीटरी कार्यक्रम इत्यादि पर चर्चा की

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी के नेतृत्व में छह दिवसीय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए विभागीय दल ने आज चौथे दिन एलिजाबेथ मैकऑर्थर कृषि संस्थान, आस्ट्रेलिया में डॉ. नेरिडा डोनोवन से भेंट की। इस दौरान संतरे में माईक्रो ग्राफ्टिंग तकनीक का अवलोकन करने के साथ-साथ सिट्रस पैथेलोजी कार्यक्रम तथा राष्ट्रीय सिट्रस रिपोजीटरी कार्यक्रम इत्यादि पर चर्चा की।


बागवानी मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिवा परियोजना के अतंर्गत लगभग 1800 हेक्टेयर भूमि को संतरा फल के अन्तर्गत लाना प्रस्तावित है जिसमें लगभग 20 लाख पौधों की आवश्यकता होगी।

उन्होंने बताया कि बागवानी क्षेत्र में सुधार के लिए आस्ट्रेलिया से तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर प्रदेश में इसे प्रयोग में लाने की दिशा में यह प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण पहल है। इससे प्रदेश में उच्च गुणवता वाले संतरे के फलों की पौधे तैयार करने में सहायता मिलेगी और बागवान लाभान्वित होंगे।मुख्य संसदीय सचिव मोहन लाल ब्राक्टा, निदेशक उद्यान विभाग संदीप कदम व दो अन्य तकनीकी अधिकारी भी उनके साथ इस दौरे पर हैं।



Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका