Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि एवम पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा मेले है हमारी संस्कृति की पहचान

                            कृषि मंत्री ने कहा कि मेले और त्यौहार हमारी आस्था और विश्वास के प्रतीक

ज्वाली,रिपोर्ट राजेश कतनौरिया 

कृषि एवम पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा है कि मेले और त्यौहार हमारी संस्कृति की पहचान हैं, जो हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिले हैं। यह विचार उन्होंने आज वीरवार को इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के तहत मदोली में तीन दिवसीय  पीर बाबा छिंज मेला के समापन अवसर पर बतौर मुख़्यतिथि बोलते  हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर इंदौरा के विधायक मलेंद्र राजन विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल रहे। एसडीएम इंदौरा सुरेंद्र ठाकुर, कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी, ओबीसी संगठन के उपाध्यक्ष अश्वनी चौधरी, बीडीसी सदस्य कुणाल पठानिया विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

कृषि मंत्री ने कहा कि मेले और त्यौहार हमारी आस्था और विश्वास के प्रतीक हैं । इन मेलों का आयोजन कई दशकों से करवाया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि इनके आयोजन से जहां हमें आपस में मिलने का बेहतर अवसर मिलता है, वहीं अपनी समृद्ध संस्कृति की भी जानकारी मिलती है। 


    कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने कांगड़ा ज़िला को पर्यटन राजधानी के रूप विकसित करने की घोषणा की है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार कांगड़ा जिला में जल, साहसिक और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दे रही है और इससे संबंधित आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए कई परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। चंद्र कुमार ने कहा कि अधिकतर पहलवान किसान के घर से निकलते हैं।उन्होंने कहा कि सुक्खू सरकार ने किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए 'हिम-गंगा’ योजना शुरु की है जिसके तहत सरकार किसानों से भैंस का दूध 100 रुपए प्रति लीटर तथा गाय का दूध 80 रुपए प्रति लीटर खरीदेगी। इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है। जिसके लिए आवश्यकता के अनुसार दूध उत्पादक सहकारिता समितियां गठित की जाएंगी, जो दूध तथा इससे संबंधित उत्पादों का प्रभावी विपणन सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए पीर बाबा छिंज कमेटी मदोली के सभी सदस्यों को बधाई दी । 

उन्होंने छिंज कमेटी को अपनी और से 1 लाख 51 हज़ार रुपए की राशि भी भेंट की। उन्होंने स्थानीय विधायक की मांग पर युवाओं के लिए जिम और कुश्ती के लिए मैट लगाने की भी घोषणा की। विधायक मलेंद्र राजन ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि सदियों से इस मेले का आयोजन करवाया जा रहा है ।  उन्होंने छिंज के विस्तार के लिए मेला कमेटी को हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया तथा सफल आयोजन के लिए कमेटी के प्रयासों की सराहना की । उन्होंने विधायक चुनने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने क्षेत्र से नशे के खात्मे के लिए जनसहयोग की अपील की। विशेषकर युवाओं से नशे को छोड़कर अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने का आह्वान किया। उन्होंने छिंज कमेटी को मेला गतिविधियों के लिए अपनी विधायक निधि से 1 लाख रुपए की राशि देने के अतिरिक्त एक हैंडपम्प लगाने की भी घोषणा की। इससे पहले,पीर बाबा छिंज कमेटी के सदस्यों द्वारा मुख्यातिथि तथा अन्य मेहमानों को स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया।

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध