Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारतीय उद्योग परिसंघ की हिमाचल इकाई ने कुफरी में किया एप्पल कॉन्क्लेव का आयोजन

                                                  मंत्री जगत नेगी ने सुनी बागवानो की समस्याएं

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

शिमला के कुफरी में चौथा एप्पल कॉन्क्लेव का भारतीय उद्योग परिसंघ कि हिमाचल इकाई ने किया आयोजन। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी सीपीएस मोहनलाल ब्राकटा और सीआईआई हिमाचल के अध्यक्ष गगन कपूर रहे मौजूद इस दौरान हिमाचल के सेब उत्पादक और बागवान भी मौजूद रहे और अपनी समस्या व सुझाव मंत्री के समक्ष रखें जिसमें किलो के हिसाब से सेब की खरीद यूनिवर्सल कार्टन वह अन्य समस्याएं मंत्री के सामने रखी मंत्री ने बागवानो को आश्वस्त किया क्योंकि सुझावों को सरकार अमल में लाने का पूरा प्रयास करेगी। 


बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा की इस कॉन्क्लेव में बागवानो की समस्याओं पर सार्थक चर्चा हुई और कई बागवानों ने अपने सुझाव दिए हैं। इस साल सेब किलो के हिसाब से दिखेगा हिमाचल में सेब उत्पादन बाकी देशों से कम है बाकी देशों में 60 मेट्रिक टन जबकि हिमाचल में 6 से 7 मीट्रिक टन उत्पादन है सेब की पैदावार और अच्छी हो सके इसके लिए हिमाचल प्रदेश हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी को और सुदृढ़ किया जाएगा क्योंकि सरकार हिमाचल को फल राज्य बनाने की दिशा में काम कर रही है। क्लीन प्लांट मैटेरियल बागवानों को मिले इसके लिए हाई डेंसिटी प्लांट की तरफ जाने की जरूरत है।


 वही बाग वालों ने कहा कि यूनिवर्सल कार्टन 24 किलो से 20 किलो स्टैंडर्ड साइज बनाया जाए और बागवानों के मसलों को सरकार जल्द से जल्द निपटाने का प्रयास करें ताकि सेब उत्पादक मैं बढ़ोतरी हो जिससे सेब बागबानो वह सरकार को मुनाफा हो सके। 

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका