Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोट के विद्यार्थियों ने सीखा सहज योग

 सहज योग ध्यान केंद्र धर्मशाला नडी  से आए हुए प्रशिक्षकों ने विद्यार्थियों तथा शिक्षकों को सहज योग के फ़ायदे बताये 

जोगिन्दर नगर,रिपोर्ट जतिन लटावा 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोट में  सहज योग का प्रशिक्षण प्रधानाचार्य राज कुमार ठाकुर जी की अध्यक्षता में  ज़ीरो पिरीयड में किया गया।सहज योग ध्यान केंद्र धर्मशाला नडी  से आए हुए प्रशिक्षकों ने विद्यार्थियों तथा शिक्षकों को सहज योग के फ़ायदे बताते हुए कहा कि सहज योग विद्यार्थियों के लिए अति अवश्यक है सहज योग ध्यान की एक अनूठी विधि है जो आत्म-साक्षात्कार के रूप में जाने जाने वाले एक अनुभव पर आधारित है जिसे 1970 में एचएच श्री माताजी निर्मला देवी द्वारा खोजा गया था।खासकर विद्यार्थियों के लिए तो  यह योग अमृत के समान है। 

जो विद्यार्थी योग को अपने जीवन में नियमित रूप से शामिल करते हैं वे न केवल पढ़ाई में अव्वल आते रहते हैं, साथ ही अन्य गतिविधियों में भी उनका कोई मुकाबला नहीं रहता।  सहज योग से लोगों में एकाग्रता बढ़ती है और जो वे जीवन में हासिल करना चाहते है आसानी से कर सकते हैं। 

इसलिए नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में सहज योग को शमिल करे। रुस से आए हुए लोगों ने भी अपने सहज योग के अपने अनुभवों को साझा किया तथा बच्चों को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने का सुझाव दिया ताकि युवा वर्ग नशे जैसी बुरी लतों से दूर रह सकें।इस उपलक्ष्य पर प्रवक्ता गणित राजेश शर्मा,प्रवक्ता जीवविज्ञान सुशील कुमार प्रवक्ता हिंदी निशा ठाकुर तथा टीजीटी मेडिकल रोशनलाल और मौजूद रहे।


Post a Comment

0 Comments