Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आग लगने जैसी घटना के प्रति सजग रहें सभी विभाग, जल्द होगी मॉकड्रिल

    आग जागरूकता को लेकर मिनी सचिवालय स्थित विभागीय अधिकारियों के साथ एसडीएम ने की बैठक 

जोगिंदर नगर रिपोर्ट जतिन लटावा 

एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि कार्यालयों में आग लगने जैसी घटना के प्रति सभी विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी जागरूक एवं सजग रहें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सजगता व जागरूकता के चलते आग लगने जैसी किसी भी प्रकार की आपदा में बचाव की दृष्टि से वे बेहतर कार्य कर सकते हैं। एसडीएम आज मिनी सचिवालय जोगिन्दर नगर स्थित विभिन्न विभागों के प्रमुखों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ फायर ऑडिट को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने कार्यालयों में विभिन्न बिजली उपकरणों की समयबद्ध जांच सुनिश्चित बनाएं। साथ ही कार्यालय बंद होने के बाद कंप्यूटर, इंटरनेट, पंखे, एसी या कूलर इत्यादि के स्विच को बंद करके ही जाएं। उन्होने कहा कि अधिकारियों व कर्मचारियों की यह छोटी सी सजगता आग लगने जैसी बड़ी आपदा को रोकने में अहम भूमिका निभा सकती है।उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को अपने अधीनस्थ समस्त कर्मचारियों को इस संबंध में जरूरी हिदायत देने तथा जागरूक रहने के निर्देश भी दिए। साथ ही कहा कि मिनी सचिवालय स्थित जिन कार्यालयों में अग्रिशमन यंत्र नहीं लगे हैं वे जल्द से जल्द लगवा लें। इसके अलावा आने वाले दिनों में अधिकारियों व कर्मचारियों की मॉकड्रिल भी करवाई जाएगी ताकि वे आग लगने सहित अन्य आपदाओं के प्रति जागरूक हो सकें।

बैठक में अग्रिशमन अधिकारी शेर सिंह सकलानी ने बताया कि जोगिन्दर नगर शहर में 6 फायर हाइड्रेंट कार्यरत हैं तथा जल्द आठ नये फायर हाइड्रेंट स्थापित करने का सुझाव दिया है। उन्होने बताया कि कई बार ड्राइव करते वक्त गाड़ी में अचानक आग लग जाती है, ऐसे में गाड़ी के बैटरी टर्मिनल को शीघ्र खोल दें। ग्रीष्म मौसम को ध्यान में रखते हुए लोग अपने घरों के आसपास आग की दृष्टि से समुचित साफ-सफाई बनाए रखें। अधजले बीड़ी सिगरेट के टुकड़ों को खुले में न फैंकें। शॉर्ट सर्किट भी आग लगने का एक प्रमुख कारण होता हैं, ऐसे में घरों में बिजली उपकरणों की समय-समय पर जांच करवाते रहें। घर में एलपीजी गैस लीकेज भी आग का एक कारण होता है, ऐसे में लोग विशेष एहतियात बरतें। आग लगने पर इसकी सूचना तुरन्त नजदीकी अग्रिशमन चौकी को दें ताकि समय रहते उचित कदम उठाए जा सकें।


Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका