Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उरला स्कूल की किशोरियों को व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे किया जागरूक

                                                5 से 6 घंटे के बीच सेनेटरी नैपकिन बदलने की दी सलाह

पधर,रिपोर्ट सोनिका ठाकुर 

बाल विकास परियोजना द्रंग के सौजन्य से अंतरराष्ट्रीय विश्व मासिक स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरला में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता स्कूल प्रधानाचार्य मनोज ठाकुर ने की। बाल विकास परियोजना अधिकारी जितेंद्र सैनी विशेष रूप से मौजूद रहे।इस दौरान स्वास्थ्य और आईसीडीएस विभाग द्वारा किशोरियों को मासिक धर्म के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता और आवश्यक सावधानियां बरतने बारे जागरूक किया गया।


आईसीडीएस विभाग की ओर से खंड समन्वयक  सुनील ठाकुर ने किशोरियों को मासिक धर्म के दौरान हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने बारे जागरूक किया। उन्होंने कहा कि इससे कैल्शियम की कमी पूरी होती है। जो मासिक चक्र को नियमित बनाने में सहायक  होती है। लोहे की कड़ाही में पकाई सब्जी और दाल खाने से आयरन की कमी पूरी होती है। आयुष वैलनेस सेंटर उरला की प्रभारी डॉ मंजुला ने संतुलित आहार और पंचरंगा भोजन करने के साथ साथ मोटे अनाज के सेवन बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एनीमिया की रोकथाम के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।

उन्होंने पीरियड्स के दौरान अच्छी गुणवत्ता का सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग करने के साथ साथ 5 से 6 घंटे के बीच नैपकिन बदलना चाहिए। सेनेटरी नैपकिन की जगह कपड़े का प्रयोग करने से संक्रमण होने का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि मासिक चक्र के दौरान नियमित रूप से स्नान करना चाहिए।इस दौरान स्कूली छात्राओं द्वारा मासिक धर्म के ऊपर नारा लेखन, क्विज और एकांकी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।  वहीं बाजार में जागरूकता रैली निकालकर जनचेतना का संदेश दिया गया।



Post a Comment

0 Comments