Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

केंद्र सरकार ने 50 रूपए किलो से कम के सेब केआयात पर लगाई रोक

                          हिमाचल के बागवानों को मिली राहत,इस वर्ष फसलों का हुआ काफी नुकसान 

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

हिमाचल प्रदेश के किसान एवं बागवान काफी परेशान है। इस वर्ष बारिश की कारण फसलों का काफी नुकसान हो गया। जिसकी कींमत किसानो को चुकानी पद रही है। लेकिन केंद्र सरकार ने किसी हद तक बगवाकणो को राहत प्रदान कर दी है। केंद्र सरकार ने 50 रूपए किलो से कम के सेब के आयात पर रोक लगा दी है। जिससे बागवानो के चेहरो पर ख़ुशी देखने को मिली है। 

मौजूदा समय में विदेशों से आने वाले सेब पर 50 फीसदी सेब का आयात शुल्क लग रहा है। हालांकि भारत का साउथ एशियन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट है, जिसका फायदा उठाकर इससे सस्ता सेब भेजा जा रहा था। अफगानिस्तान के रास्ते से अन्य देशों का सेब इसी तरह से देश में आ रहा था जिससे यह सब सस्ता देश में पहुंच रहा था, लेकिन केंद्र सरकार की नोटिफिकेशन में भुटान को छोड़कर अन्य देशों से 50 रुपए से प्रति किलो कम सेब का आयात नहीं हो पाएगा। 

इसके अलावा 50 फीसदी आयात शुल्क भी इस सेब पर देना पड़ेगा और इस तरह विदेश का सेब 75 रुपए प्रति किलो से कम देश में नहीं मिलेगा। यशवर्धन डोगरा मड़ाउग का कहना है कि इससे हिमाचल के बागवानों का फायदा होगा क्योंकि अभी तक ईरान और तुर्की से सस्ता सेब आ रहा था, भुटान से गैर कानूनी तौर पर सेब से विदेश में नहीं आता है। हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के सेब बागवानों के संगठन हिल स्टेट हॉर्टिकल्चर फोरम ने इस फैसले का स्वागत किया है। यह फोरम इन राज्यों के सेब बागवानों की ओर से केंद्र सरकार से अपनी मांगें उठाता रहा है। 


Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका