Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रधानमंत्री मोदी और महात्मा गाँधी की कलाकृति बोतल में बना के मिसाल दी पद्मश्री करतार सिंह ने

                  मंडी जिले में भाषा एवं संस्कृति विभाग ने 4 दिवसीय हिमाचल उत्सव का आगाज़ 

मंडी,रिपोर्ट संगीता मंडयाल 

जिला मंडी में भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित चार दिवसीय हिमाचल उत्सव में प्रदेशभर के कलाकार अपनी कलाकृतियों को प्रदर्शित करने यहां पहुंचे हुए हैं। हमीरपुर जिले के नौहंगी गांव निवासी, पद्मश्री करतार सिंह सौंखले भी अपनी कलाकृतियां के साथ हिमाचल उत्सव में पहुंचे हैं और अपना स्टॉल लगाया है। बता दें की इन दिनों पद्मश्री करतार सिंह सौंखले की बनाई गई अद्भुत कलाकृतियां सबके लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। संस्कृति सदन में चल रहे इस उत्सव में करतार सौंखले द्वारा कांच की बोतलों में बांस से बनाई ये कलाकृतियां लोगों को एकाएक अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं।

बता दें कि करतार सिंह सौंखले चीफ फार्मासिस्ट के पद से सेवानिवृत हुए हैं। इनके पास बोतल के अंदर बांस की कलाकृतियां बनाने की अद्भुत कला है। जिन बोतलों में तरल पदार्थों के अलावा और कुछ डालने का सोच भी नहीं सकते हैं, उस बोतल में करतार सोखले बांस की इतनी सुंदर और अद्भुत कलाकृतियां बना देते हैं की इन्हें देखने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है कि यह कैसे संभव है. करतार सिंह सौंखले ने पीएम मोदी, महात्मा गांधी सहित अन्य हस्तियों देवी-देवताओं और प्रदेश के प्रमुख मंदिरों व ऐतिहासिक स्थानों की छोटी-छोटी अद्भुत कलाकृतियां बना कर सजा रखी हैं, जिन्हें देखते ही हर कोई आश्चर्यचकित हो जाता है. वहीं, करतार सिंह सौंखले की इस अद्भुत कला को देखने के लिए इनके स्टॉल पर लोगों की भीड़ लगी रहती है। 

इस अवसर पर करतार सिंह सौंखले ने बताया कि उन्हें बचपन से ही ऐसी कलाकृतियां बनाने का शौक था, जो आज उन्हें इस मुकाम तक ले आया है। इस अद्भुत कला के लिए करतार सिंह सौंखले को साल 2021 में पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। करतार सौंखले की इच्छा है कि प्रदेश के अधिक से अधिक युवा इसमें बढ़चढ़ कर भागीदारी लें और उनसे इस कारीगरी को सीखें. उन्होंने कहा कि युवा आज के दौर में इसे स्वरोजगार के रूप में अपना कर अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, प्रदेश सरकार भी वह इस कला को आगे बढ़ाने के सहयोग की मांग करते हैं। ऐसी कलाकृतियों को अधिक से अधिक खरीददारों तक पहुंचाने की दिशा में कारगर कदम उठाए जाने की उन्होंने प्रदेश सरकार से अपील की है। 



Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध