Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पांच दिवसीय राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेला जोगिन्दर नगर सम्पन्न

  सांसद प्रतिभा सिंह व एचपीटीडीसी के अध्यक्ष आरएस बाली ने की देवी-देवताओं की भव्य जलेब की अगवानी मेले 

जोगिंदर नगर,रिपोर्ट  जतिन लटावा

जोगिन्दर नगर, 05 अप्रैल- प्रत्येक वर्ष एक से पंाच अप्रैल तक मनाये जाने वाले राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेला जोगिन्दर नगर का आज विधिवत समापन हो गया। मंडी लोकसभा क्षेत्र की सांसद प्रतिभा सिंह तथा हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली ने चौहारघाटी के अराध्य देव श्री हुरंग नारायण व बजीर देव पाशाकोट सहित उपस्थित समस्त देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना के बाद अराध्य देव श्री हुरंग नारायण व देव पाशाकोट की अगवानी में देवी-देवताओं की निकली भव्य जलेब की अगवानी की। इसके बाद मेला मैदान जोगिन्दर नगर में मेले का विधिवत समापन किया गया। इस बीच कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोगिन्दर नगर तथा बड़ा भंगाल के महिला मंडल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

इस बीच सांसद प्रतिभा सिंह तथा एचपीडीटीसी के अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली ने मेले के दौरान आयोजित कुश्ती के विजेता पहलवान विकास मंडी को गुर्ज व 31 हजार रूपये की नकद ईनामी राशि देकर पुरस्कृत किया। इस दंगल के उप विजेता रहे राजस्थान के विकास को भी 21 हजार रूपये की नकद राशि देकर पुरस्कृत किया।मेला समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने सभी देवी-देवताओं के साथ अतिथियों का स्वागत करते हुए मेले के आयोजन बारे विस्तृत जानकारी रखी।इस मौके पर पूर्व विधायक सुरेन्द्र ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस सचिव जीवन ठाकुर विभिन्न पंचायती राज व शहरी निकाय संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।इससे पहले उपस्थित जनसमूह को राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेले की शुभकामनाएं देते हुए सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि लोक उत्सव मेले व त्योहार हमारी पुरातन संस्कृति और जीवन शैली के आधार हैं। उन्होने कहा कि इन लोक उत्सवों के माध्यम से हमारे भीतर नई ऊर्जा, नए उल्लास, नई उमंग और नए उत्साह का संचार होता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की धरती है तथा इनका हर समय प्रदेश वासियों को आशीर्वाद मिलता रहता है।प्रतिभा सिंह ने कहा कि इस तरह लोक उत्सवों के आयोजन लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने का कार्य करते हैं तो वहीं हमारी समृद्ध प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को सहेजने में भी अहम योगदान देते हैं। उन्होने मेला के सफल आयोजन के लिए मेला समिति के साथ-साथ समस्त क्षेत्र व प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई दी।

इस मौके पर बोलते पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली ने कहा कि प्रदेश में एशियन विकास बैंक के माध्यम से पर्यटन विकास पर 1311 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की जाएगी। उन्होने कहा कि प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार का प्रदेश में पर्यटन विकास करवाना प्राथमिकता में है। उन्होने कहा कि सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम से जहां अधिक से अधिक स्थानीय युवा इस क्षेत्र से जुड़ेंगे तो वहीं रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने पर्यटन विकास के लिए 500 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया है।उन्होने राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेले की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से हमार यह दायित्व बनात है कि हम अपनी संस्कृति एवं परंपराओं के प्रति सजग रहें। साथ प्रदेश की समृद्ध देव संस्कृति के संरक्षण पर भी बल दिया ताकि आने वाली पीढिय़ां भी अपनी समृद्ध अतीत पर गौरव अनुभव कर सकें।आरएस बाली ने जोगिन्दर नगर खेल मैदान विकास के  लिए 35 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। जिसमें 25 लाख रुपये रेलिंग लगाने तथा 10 लाख रुपये स्ट्रीट लाइट्स एवं सौंदर्यीकरण शामिल है। उन्होने अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण को रेलिंग लगाने के लिए जल्द कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।



Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका