Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

श्री अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

                               श्री अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार से शुरू हो गया है

जम्मू,ब्यूरो रिपोर्ट 

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि सरकार अमरनाथ यात्रा को सुगम और आसान बनाने के लिए सभी इंतजाम कर रही है। यात्रा शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाएं बेहतर ढंग से संचालित की जाएंगी। 

अमरनाथ यात्रियों के लिए चिकित्सा की बेहतर व्यवस्था की जा रही है। इस बार एक जुलाई से अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर की 20 बैंक शाखाओं में ऑफलाइन अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके साथ ही देशभर में ऐसी 542 बैंक शाखाओं में ये प्रक्रिया शुरू हो गई है। जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू जिले में छह बैंक शाखाओं की पहचान की गई है। 

श्री अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार से शुरू हो गया है। अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड से किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस साल 01 जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है। पहला जत्था 30 जून को जम्मू से रवाना किया जाएगा. इस बार यात्रा 31 अगस्त तक चलेगी। सरकार ने 62 दिनों की यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया है।  इस साल पहली बार अमरनाथ यात्रा के दौरान 62 दिनों तक पवित्र गुफा में सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी) निकालने के लिए जम्मू कश्मीर के विभिन्न अस्पतालों में 164 डॉक्टरों को नामित किया गया है।  इसमें जम्मू कश्मीर संभाग में प्रत्येक में 82 डॉक्टर हैं। अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के लिए श्रद्धालुओं के सोमवार से जम्मू के सरवाल और गांधीनगर अस्पताल पहुंचने की उम्मीद है। अमरनाथ यात्रा के लिए 13 से 70 वर्ष की उम्र के लोग पंजीकरण करा सकते हैं।  छह सप्ताह या उससे अधिक गर्भवती महिलाओं को अमरनाथ यात्रा करने की अनुमति नहीं है।  




Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका